करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

आश्चर्यजनक लेकिन सत्य – दो सर और एक शरीर वाला बच्चे की डिलीवरी ।

डाक्टर भी रह गए सन्न , बच्चा नहीं बचा लेकिन मां स्वस्थ ।

दबंग न्यूज लाईव
बुधवार 22.04.2020

दुर्ग – हम सभी ने अमुमन एक सिर वाला बच्चा पैदा होते सुने व देखे है। लेकिन दो सिर वाले बच्चा पैदा होना एक अद्भुत सा प्रतीत होता है। ऐसा ही वाकया दुर्ग जिला अस्पताल मे देखने को मिला है। 22 अप्रैल को दुर्ग जिला अपस्पताल मे जब मरीज दामिन बाई पति हरि यादव ग्राम आमती जिला दुर्ग सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से रेफर होकर जिला अस्पताल मे प्रसव के लिए आई। समय था लगभग दोपहर 11.23 बजे।

जब जिला अस्पताल के सर्जन डां. ममता पांडे और डां. जितेंद्र ताम्रकार ने प्रसव कराने लिए हाथ बटाए तो सहजता से प्रसव कराने के लिए तैयार थे। जब प्रसव का रिजल्ट आया तो दोनो सर्जन सहित पुरे स्टाफ कुछ समय के लिए सन्न रह गए। जब देखा कि दो सिर वाले व एक शरीर वाले बच्चा पैदा हुआ है तो एक चमत्कार जैसे अनुभव करने लगा। एक अद्भुत तरह से दो सिर वाले बच्चे पैदा देख डॉक्टर लोग भी हैरान रह गए। डॉक्टर बताते हैं कि उनके कार्यकाल में पहली बार ऐसा घटना देखने को मिला है। बताया जाता है कि समय से पहले डिलीवरी होने के कारण बच्चा पैदा होते ही मृत पाया गया। लेकिन मां पूरी तरह से स्वस्थ है।मरीज की जांच किये तो कुछ अजीब सा लगा फिर जब सोनोग्राफी देखे तो बच्चे का दो सिर और एक शरीर होने का पता चला है यह बहुत ही ज्यादा दुर्लभ घटना है जो कई सर्जन तो अपने पूरे करियर में नही देख पाते।इस दुर्लभ बच्चे की जानकारी होने पर कोई विलंब न करते हुए तत्काल आपरेसन थियेटर में ले जाकर ऑपरेशन से प्रसव करवाया गया।

डॉक्टर जितेंद्र ताम्रकार सर्जन जिला अस्पताल दुर्ग -दो सिर वाले बच्चा पैदा होने से हम लोग घबरा गए थे। लेकिन बच्चा मृत अवस्था में पाया गया। वहीं माता को पूरी तरह से सुरक्षित रखा गया है। उन्हें कोई भी प्रकार की तकलीफ नहीं है।

Related Articles

Back to top button