करगी रोडकोरबाखेलपेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

कलेक्टर को अपने बीच पाकर अपना दुख दर्द भूले गांव वाले ।

बेमौसम बारिश से हुए फसल क्षति का मुआयना करने पहुंचे डा. भूरे ।

कलेक्टर ने कहा – फसल क्षति का मिलेगा मुवायजा I

 

दबंग न्यूज लाईव
सोमवार 16.03.2020

मुंगेली –  मुंगेली जिले कें अंतर्गत आने वाले चिरहुला गांव में सुबह से ही गहमागहमी बढ़ने लगी थी । गांव के लोग कुछ समझ पाते उसके पहले ही गाड़ियों का रेला गांव पहुंचा जिसमें वहां के कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे और पुलिस अधीक्षक श्री सीडी टंडन थे । गांव पहुंचने के बाद अधिकारी किसानो के साथ उनके खेतों मे पहुच कर बेमौसम बारिश से हुये तिवरा और चना फसल क्षति का मुआयना किया ।


उन्होने कहा कि बेमौसम बारिश से हुये तिवरा और चना फसल की क्षति होने पर शासन द्वारा निर्धारित माप दण्ड के अनुसार किसानों को मुवायजा दिया जाएगा । इसके लिए उन्होने राजस्व और कृषि विभाग के अधिकारियों को फसल क्षति का मुआयना करने के निर्देश दिये गए हैै । दिये गये निर्देशों के अनुसार राजस्व और कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा खेतों मे पहुच कर लगातार फसल क्षति का मुआयना किया जा रहा है।

उन्होने किसानों को राजस्व और कृषि विभाग के अधिकारियों से संपर्क स्थापित कर फसल क्षति का मुआवजा हेतु प्रकरण बनवाने की बात कहीं। इस अवसर कलेक्टर डाॅ. भुरे ने बताया कि दो हेक्टेयर से दस हेक्टेयर तक कृषि भूमि धारण करने वाले किसानों को कृषि फसल की हानि होने पर असिचित भूमि केे प्रति हेक्टेयर लिए छः हजार आठ सौ रूपये और सिचित भूमि के लिए तेरह हजार पांच सौ रूपये प्रति हेक्टेयर से मान से मुआवजा राशि दी जाएगी ।

इस अवसर पर उन्होने राजस्व विभाग के अधिकारियों कोआवश्यक निर्देश भी दिये । इसके पूर्व उन्होने किसानो से आत्मीय बातचीत भी की । इस अवसर पर मुंगेली तहसील के तहसीलदार श्री अमित सिन्हा भी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button