करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

कोटा में अन्य प्रदेशों से आएंगे लगभग साढ़े चार हजार लोग ।

103 क्वारंटाईन याने संगरोधन केन्द्र  बनाने की तैयारी शुरू ।

कैसे होगी पूरी व्यवस्था रणनीति तैयार कर रहे अधिकारी ।

 

दबंग न्यूज लाईव
मंगलवार 05.04.2020

 

करगीरोड कोटा –लाॅक डाउन में दूसरे राज्यों फंसे मजदूरों को अपने प्रदेश में लाने की तैयारी सरकार कर रही है । इसके लिए पंचायत स्तर से हर मजदूरों की जानकारी एकत्रित करने का काम लगभग पुुरा हो चुका है । जनपद पंचायत ने अपने हर पंचायत से पलायन करके गए लोगों की जानकारी लगभग बीस से तीस कालम में एकत्रित करने का काम शुरू कर दिया है जिसके अनुसार कोटा विकासखंड में अन्य प्रदेशों से लगभग साढ़ चार हजार मजदूरों के आने की संभावना व्यक्त की जा रही है । इनमें से अधिकतर लोग उत्तरप्रदेश ,उड़िसा , महाराष्ट्र , गुजरात और तेलंगाना में हैं ।


इतनी मात्रा में एक साथ लोगों के आने के बाद प्रशासन के सामने सबसे बड़ी समस्या इनके रहने खाने के साथ ही इनकी सुरक्षा व्यवस्था की होगी । प्रशासन को ये भी देखना होगा कि इनमें से कोई क्वारंटाईन सेंटर से बाहर ना निकले । इसके साथ ही एक सौ तीन सेंटरों में उन लोगों की लिस्ट तैयार हो रही है जो यहां पंद्रह दिनों तक खाना , सफाई और अन्य व्यवस्था देखेंगे । कल दिन भर अनुविभागीय कार्यालय में इस बात की तैयारी होतेे रही कि कैसे सब व्यवस्था हो ।

कोटा में कन्या छात्रावास को भी क्वारंटाईन सेंटर के रूप में बदला गया है जहां अभी लालपुर पंचायत के 27 लोगों को रखा गया है । जिनके राशन की व्यवस्था पंचायत और तहसीलदार करवा रहे है तथा खाना बनाने खिलाने की व्यवस्था आश्रम का स्टाफ कर रहा है । जानकारी ये भी प्राप्त हुई है कि इनका टेस्ट कराया जा चुका है तथा सभी निगेटिव आए है ।

दबंग न्यूज लाईव से बात करते हुए अनुविभागीय अधिकारी आनंदरूप तिवारी ने बताया कि – कोटा विकासखंड में लगभग जो आंकड़े अभी आए है उसके अनुसार साढ़े चार हजार लोग आएंगे हो सकता ये आंकड़ा और बढ़ जाए । हमने इसके लिए एक सौ तीन क्वारंटाईन सेंटर बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है और व्यवस्था के लिए कर्मचारियें का भी डयूटी चार्ट तैयार किया जा रहा है । जैसे जैसे लोग आएंगे उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जाएगा । यहां सुरक्षा के भी पर्याप्त व्यवस्था किया जाएगा जिससे कोई भी सेंटर से बाहर ना निकल पाए यदि कोई सेंटर से बाहर निकलता है तो उसके उपर तत्काल कार्यवाही की जाएगी । इतने लोगों की व्यवस्था करना थोड़ा कठीन कार्य तो है लेकिन सब ठीक होगा हमने सभी से सहयोग करने की भी अपील की है ।

Related Articles

Back to top button