करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

चुनाव जीत कर सरपंच पंचायत तो पहुंचे लेकिन अभी तक प्रभार नहीं

इस बीच बदल गए दो सचिव  लेकिन सरपंच को कोई जानकारी नहीं ।

सरपंच ने कहा सचिव कुछ बताता नहीं  , अभी जनपद में ही चांवल और सेनेटाईजर का पैसा देना है बाकी ।

दबंग न्यूज लाईव
बुधवार 06.05.2020

करगीरोड – ये पंचायती राज है । पंचायत में सरपंच का क्या रोल होता है ये कहने वाली बात नहीं । पंचायती राज के कानून में भी सरपंच के अधिकार दिए हुए है । लेकिन कोटा जनपद के अंतर्गत आने वाले करगीकला ग्राम पंचायत का हाल बेहाल है । यहां युवा सरपंच सुरेश सिंह जब जीत कर आए तो उन्हें लगा कि अब पंचायत का काम बेहतर ढंग से किया जाएगा । गरीबों के हर काम बिना लेट लतीफी और वसुली के होंगे लेकिन उन्हें नहीं पता था कि सरकारी काम काज कैसे चलता है ।


इनके पंचायत आने के बाद पहले सचिव ने कई दिन इन्हें घुमाया फिर यहां दुसरा सचिव चन्द्रप्रकाश कश्यप आ गए ये पहले वाले से भी महान । नए आए सचिव ने आनन फानन में पुराने सचिव से चार्ज ले लिया और काम शुरू कर दिया उसने सरपंच से ना तो मिलना उचित समझा ना उसे कुछ बताना । हद तो ये हो गई कि अभी तक सरपंच सुरेश को अपने खुद का प्रभार नहीं मिला है । सरपंच सचिव से कुछ भी जानकारी चाहता है तो उसे एक ही जवाब दिया जाता है कि सभी कागज आडिट के लिए गया हुआ है ।


सरपंच सुरेश सिंह ने अपने छोटे से कार्यकाल में अभी तक पंचायत के कई मूलभूत कार्य करवाए हैं जिसमें एक नया पंप लगाने के साथ ही पुराने पंपो की मरम्मत , गांव में साफ सफाई और कोरोना संक्रमण के समय साबून आदि बांटने की व्यवस्था की है जिसमें लगभग एक लाख रूपए खर्च कर दिए हैं लेकिन अभी तक इन्हें खुद चार्ज नहीं मिला है तो वो ये खर्च भी नहीं दिखा पा रहे हैं। 

सरपंच सुरेश सिंह ने सचिव पर पंचायत कार्य करने की जगह कुछ पंचों को लेकर राजनीति करने का भी आरोप लगाया है ।
दबंग न्यूज लाईव से बात करते हुए सरपंच ने कहा कि – नए सचिव के आने की जानकारी मुझे मिली ही नहीं । सचिव ने आने के बाद भी मुझे नही बताया यहां तक कि पिछले माह की पच्चीस तारीख को सचिव ने बिना मेरी जानकारी के ही बैठक रख ली और पंप चालक शशी साहू से बैठक आदेश का रजिस्टर घुमवा दिया । मैने इस संबंध में सचिव से जानकारी मांगी तो आज तक उसने मुझे इसकी जानकारी नहीं दी ।
ऐसा नहीं है कि इस बात की जानकारी जनपद के अधिकारियों को नहीं है । सरपंच ने कई बार यहां शिकायत की है लेकिन कार्यवाही कुछ नहीं हुई है । इसलिए आज सरपंच और कुछ ग्रामीण जिला पंचायत भी शिकायत करने गए हैं ।

सरपंच ने ये भी बताया कि अभी पंचायत को बहुत से लोगों का पैसा देना बाकी है । कोरोना संक्रमण के लिए दो क्विंटल चांवल सोसायटी से लिए थे उसका साढे हजार रूपया देना है । जनपद ने सेनेटाईजर पहुंचा दिया है उसका पैसा भी देना है कहां से देंगे सचिव कुछ बताता ही नहीं ।

Related Articles

Back to top button