करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

जहां चाह वहां राह -स्वच्छता दीदीयो ने स्वयं ही तैयार कर लिया सेनेटाईजर ।

मार्केट में उपलब्धता कम तो किया ये प्रयोग ।

 

दबंग न्यूज लाईव
शनिवार 18.04.2020

लोरमी – कहते हैं जहां चाह हो चहां राह निकल ही आती है । इन दिनों बाजार में सेनेटाईजर ,मास्क और साबून की डिमांड ऐसी बढ़ गई है कि लोगों को ये आसानी उपलब्ध नहीं हो पाता । मार्केट भी काफी कम समय के लिए खुलते हैं इसलिए जरूरी नहीं कि सब उस टाईम पर दुकान से ये चिजे ले सकें । और फिर जिनको ये दिन भर लगता हो उसके लिए तो सेनेटाईजर काफी महत्वपूर्ण हो जाता है ।


ऐसे ही वे लोग है जिन्हें स्वच्छता दीदी कहा जाता है । ये है मणीकंचन की वो स्वच्छता दीदी जो घर घर जाकर कचरा कलेक्ट करती है फिर उन्हें कंचनमणी ले जाकर डम्प करती हैं । इन्हें सेनेटाईजर की जरूरत हर समय पड़ते रहती है । लेकिन बाजार में अनुपलब्धता को देखते हुए लोरमी की स्वच्छता दीदीयों ने स्वयं ही सेनेटाईजर बनाने की ठानी । इसमें उनका साथ दिया नगर पंचायत की सीएमओ सवीना अनंत ने । उन्होंने साबून ,ग्लीसरिन और गरम पानी के संयोजन से सेनेटाईजर का निर्माण किया । उसके बाद स्वच्छता दीदी लोगों ने अपने लिये सेनेटाईजर का निर्माण कर लिया ।


एक स्वच्छता दीदी ने बताया कि – हमें हर समय हाथ धोना पड़ता है । बाजार से उतना सेनेटाईजर नहीं ले पाते । मैडम को बताए फिर हम लोगों ने इससे सेनेटाईजर का निर्माण किया । ग्लिसरिन रहने से वो जमता नहीं और इससे हाथ भी मुलायम रहता है ।
नगर पंचायत की सीएमओ सवीना अनंत ने दबंग न्यूज लाईव से बात करते हुए कहा कि – हमने बहुत ही साधारण विधि से इसे तैयार किया है । इसमें साबून ,गरम पानी और ग्लिसरिन का इस्तेमाल हुआ है । कंचनमणी में हर समय इसकी जरूरत होती हेै । सेनेटाईजर के साथ ही हमने सभी के सुरक्षा और स्वच्छता का ख्याल रखा है ।


मणीकंचन की स्वच्छता दीदीयों ने अपने हाथ धोने के लिए सेनेटाईजर तो बना ही लिया । विशेषज्ञों का भी कहना है कि ये मायने नही ंरखता कि साबून कोैन सा है या सेनेटाईजर किसी कंपनी का ही हो । सबसे महत्वपूर्ण है कि आप बार बार हाथ धोते रहे और कम से कम बीस सेकेण्ड तक साबून हाथ में लगाकर अच्छे से धोएं ।
उम्मीद है इस संकट के समय स्वच्छता का काम करने वाली स्वच्छता दीदीयों का स्वास्थ्य बेहतर रहे । ये सभी आप स्वस्थ रहे इसलिए अभी भी घरों से कचरा एकत्रित कर रहीं हैं । इनके जज्बे को सलाम ।

Related Articles

Back to top button