करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

प्रदेश दोहरे शतक से पार , हर दिन टेस्ट भी और हर दिन मजदूरों का आगमन भी ।

लाॅक डाउन भी और बाजार भी खुले ,सोशल डिस्टेंसिंग भी और भीड़ भी उमड़ी ।

 

दबंग न्यूज लाईव
मंगलवार 26.05.2020

 

रायपुर – कोरोना एक्टिव मरीजों को लेकर प्रदेश पखवाड़े भर पहले तक अच्छी स्थिति में था । पूरे देश में जहां थोक के भाव में एक्टिव मरीज निकल रहे थे वहीं प्रदेश में कहीं कहीं एकाध मरीज सामने आते लेकिन पिछले पंद्रह दिनों से प्रदेश में एक्टिव मरीजों के आंकड़ो में काफी तेज रफतार से ईजाफा हुआ । जिस प्रदेश में एक्टिव मरीज कभी बीस से उपर नहीं गए वहां कुछ ही दिनों में ये आंकड़ा दोहरे शतक से पार हो गया और अब बड़े शहर छोड़िए गांवों तक से ये मामले सामने आने लगे हैं ।

प्रदेश में हर दिन लगभग तीन हजार टेस्ट हो रहे हैं , हर दिन प्रवासी मजदूर अपने गांव आ रहे हैं , प्रदेश में लाक डाउन भी है और बाजार भी ख्ुाले हैं । सामाजिक दूरी और धारा 144 लगी है लेकिन पूरे बाजार उफान पर हैं । किराना ,सब्जी ,मेडिकल कपड़े की दुकानों में सब माफ है । बाकी दुकानदार ग्राहकों के ंइंतजार में है ।

कल ही प्रदेश में थोक के भाव में चालिस नए मरीज सामने आए और इस आंकड़े ने प्रदेश को दो सौ के पार पहुंचा दिया । इसमें सबसे ज्यादा मुंगेली जिले से 30 केस सामने आए बाकी के दस केस धमतरी , बिलासपुर और कोरिया से सामने आए । गांव गांव से निकल कर सामने आ रहे ये केस चिंता का विषय है । बाहर से आए प्रवासी मजदूरांे की व्यवस्था ही सहीं नहीं हुई ? कोई ठोस प्लान ही सरकार नहीं बना पाई । प्रशासन ने हर गांव में क्वांरटाईन सेंटर बना दिए और लोग बाहर प्रदेशों से आकर सीधे अपने अपने पंचायत और गांव में घुस गए । गांव में क्या व्यवस्था हो सकती है ? आज भी कई गांव ऐसे हैं जहां ब्लाक मुख्यालय से पहुंचने में घंटों लग जाए । कई गांव ऐसे हैं जहां नेटवर्क नहीं है यदि ऐसे गांव में कोई इमरजेंसी आ जाए तो फिर । पिछले ही दिनों कोटा विकासखंड के एक क्वारंटाईन सेंटर में एक गर्भवती महिला को दर्द उठा और वो घंटों तड़फती रही जबकि उसी गांव में पीएचसी है । लेकिन ना डाक्टर का पता ना एएनएम का । बाद में उच्च अधिकारियों के संज्ञान लेने के बाद गाड़ी पहुंची ।

हर दिन नए केस सामने आने के बाद इतना तय हो गया है कि अब ये आंकड़े और बढ़ेंगे । हर दिन ये केस आपके आस पास से निकलेंगे । इसलिए घबराएं नहीं और चोैकिए भी नहीं । बस सुरक्षित रहें अपना ध्यान रखें । जितना हो सके बचें । लोगों से दूर रहें और नियमों का पालन करें । बाकी शासन प्रशासन और भगवान है आपके साथ ।

 

Related Articles

Back to top button