करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

प्रदेश बना हाथियों का कब्रगाह , फिर एक हाथी की मौत, कारण अज्ञात ।

पिछले कई दिनों से हाथियों की मौत हो रही प्रदेश में लेकिन कोई ठोस योजना नहीं बना पा रहा वन विभाग ।

वन विभाग का ध्यान वन्य जीवों की सुरक्षा पर नहीं सिविल वर्क पर ज्यादा ।

 

दबंग न्यूज लाईव
गुरूवार 18.06.2020

 

रायगढ़ – प्रदेश में लगातार हर कोने से हाथियों की मौत की खबर आने लगी है । हाथियों की मौत इस तरह से पूरे प्रदेश भर में शायद ही कभी हुई हो । कटघोरा वन मंडल में एक हथनी के दलदल में फंस कर तीन दिन तक तड़फने के बाद मौत होने की घटना से शुरू हुआ ये हादसा अब लगातार प्रदेश के हर कोने से सामने आ रहा है । और वन विभाग है कि इन हाथियों के लिए कोई ठोस योजना नहीं बना रहा है । वन विभाग को वन्य जीवों से मतलब नहीं है वो तो सिविल वर्क कराने में जुटा है जहां करोड़ों के भ्रष्टाचार चल रहे हैं । हाथियों के लिए योजना बना के क्या मिलेगा हाथी की लीद ।


वन विभाग की लारवाही ने प्रदेश में वन्य जीवों की जान आफत में डाल दिया है । हाथियों के साथ तेंदुवों के शिकार की भी काफी घटनाएं सामने आती है लेकिन विभाग खानापूर्ति करके रह जाता है ।
कल ही दो हाथियों की मौत की खबर से प्रदेश हतप्रभ रह गया था आज सुबह सुबह रायगढ़ के धरमजयगढ़ वन मंडल के छाल रेंज में फिर से एक हाथी की मोैत की खबर सामने आई है । फिलहाल हाथी के मौत का कारण अभी अज्ञात बताया जा रहा है और मामले की जानकारी मिलते ही वन अमला मौके पर पहुंच कर आगे की कार्रवाई में जुट गया है।


इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक आज छाल रेंज के बेहरामार में एक दंतैल का शव देखा गया। इसके बाद मामले की जानकारी विभागीय अमले को लगी। बताया जा रहा है की रात में हाथी कटहल खाने को गांव के करीब पहुंच रहे थे। मामले की जानकारी मिलते ही धरमजयगढ़ डीएफओ सहित वन अमला मौके पर पहुंच गया और आगे की जांच में जुट गया। हाथी के मौत का कारण उक्त पंक्ति के लिखे जाने तक अज्ञात बताया जा रहा है। फिलहाल यह गणेश हाथी के होने की भी पुष्टि अभी विभाग नही कर रहा है।

 

Related Articles

Back to top button