करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

बस यहीं अंजाम बाकी था ….पटरी का सफर जिंदगी के सफर पर भारी ।

छत्तीसगढ़ के मजदूरों पर से मालगाड़ी गुजरी ।
प्रदेश सरकार मजदूरों के वापसी की प्रयास कर रही है लेकिन लोग पैदल ही आ रहे ।
पटरी का सफर जिंदगी के सफर पर भारी

दबंग न्यूज लाईव
शुक्रवार 08.05.2020

 

रायपुर – प्रदेश सरकार देश के अन्य राज्यों में फंसे मजदूरों को लाने का प्रयास कर रही है । इसके लिए सभी पंचायतों से उनकी जानकारी एकत्र की जा रही है उनसे बात की जा रही है लेकिन दुसरे राज्यों में फंसे मजदूर पैदल ही रेल की पटरीयों से अपना सफर कर चुके हैं । लेकिन रेल का ये सफर छत्तीसगढ़ के सत्रह मजदूरों के जिंदगी के सफर पर भारी पड़ गया । प्राप्त जानकारी के अनुसार मुंबई औरंगाबाद में पटरी पर सोए प्रवासी मजदूरों पर से ट्रेन गुजरने के चलते उनकी मौत हो गई. मिली जानकारी के अनुसार सभी रेलवे ट्रैक पर सो रहे थे. शुरुआती जानकारी के अनुसार यह हादसा औरंगाबाद जालना रेलवे लाइन पर करमाड स्टेशन के पास हुआ. फ्लाईओवर के पास पटरियों पर सो रहे 17 प्रवासी मजदूरों के ऊपर से सुबह 6.30 बजे मालगाड़ी गुजर गई. सभी मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई.

मिली जानकारी के अनुसार इस दुर्घटना में चार मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए. वे सभी एक निजी कंपनी में काम करते थे. और एमआईडीसी औरंगाबाद जा रहे थे. बताया गया कि दिन भर सफर करने के बाद वे रात में आराम करने के लिए ट्रैक पर सो गए. अधिकारियों ने बताया कि यह दुर्घटना एक मालगाड़ी के गुजरने के बाद हुई. दक्षिण-मध्य रेलवे के प्रवक्ता के अनुसार यह हादसा औरंगाबाद के पास करमाड स्टेशन के पास हुआ है. ट्रैक पर सो रहे मजदूरों पर खाली मालगाड़ी गुजर गई. हादसे की जानकारी होते ही रेलवे पुलिस बल और स्थानीय पुलिस मैके पर पहुंच गई है. राहत कार्य शुरू कर दिया गया है और हादसे की जानकारी जुटाई जा रही है.

कोरोना लॉकडाउन की पहली बार घोषणा होने के बाद से ही लाखों की संख्या में मजदूर यहां-वहां फंस गए थे. खाने, रोजगार की चिंता में घर वापसी को आतुर मजदूर पैदल ही अपने गांवों की ओर चल दिए थे. इसके पहले भी घर लौट रहे मजदूरों की मार्ग दुर्घटनाओं में मौत हुई है. हालांकि अब देश के अलग-अलग हिस्सों में राज्य सरकारों की ओर से की गई सिफारिश पर स्पेशल श्रमिक ट्रेन चलवाई जा रही है. इस दौरान राज्य सरकारों की ओर से जो लिस्ट दी जा रही है उन्हें ही ट्रेन में सफर करने की इजाजत दी जा रही है.

Related Articles

Back to top button