करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

बेलगहना क्षेत्र में तेंदुवे का आतंक , तीन दिन में तीन गायों को बनाया निशाना ।

किसानों में दहशत का माहौल !

वन विभाग ने आवश्यक कार्यवाही प्रारंभ की ।

 

दबंग न्यूज लाईव
शनिवार 11.04.2020

बेलगहना – बेलगहना लुफा के आस पास पिछले कुछ दिनों से एक तेदुए का आतंक घर कर गया है । लुफा मार्ग से लगे हुए बांध के टेल एरिया में बसे हुए किसानों की तीन गायों को मौका देखकर तेंदुए ने लगातार 3 रातों में एक एक गाय को अपना शिकार बनाया और जानवरों को क्षत-विक्षत हालत में छोड़ दिया है ।

 


इंसानों की बस्ती के काफी करीब आकर तेंदुए के द्वारा किए गए इस हमले से ग्रामीण काफी दहशत में हैं । प्राप्त जानकारी के अनुसार उक्त तेंदुए को पिछले दो-तीन दिनों से इस क्षेत्र में लगातार देखा जा रहा है । इस घटना की जानकारी मवेशी मालिकों संदीप शुक्ला अशोक गिरी एवं संतोष यादव द्वारा वन विभाग को दी गई जिसके उपरांत वन विभाग के कर्मचारियों द्वारा मौके पर पहुंचकर मुआवजे की कार्यवाही प्रारंभ की गई ।


कोरोना वायरस के कारण चल रहे लाक डाउन के समय में किसानों के मवेशियों की क्षति दोहरे मार से कम नहीं है। बहरहाल वन विभाग द्वारा इस क्षेत्र में अब गस्त कर निगरानी की जा रही है । गौरतलब है कि इस क्षेत्र में बीते सप्ताह में चार बायसन भी देखे गए हैं और आए दिन यहां कोटरी और खरगोश दिखाई पड़ते रहते हैं जैसे-जैसे गर्मियों का मौसम करीब आते जाता है इन वन्य पशुओं की इस इलाके में चहलकदमी बढ़ती जाती है इसकी वजह गर्मी में भी बांध में पानी की उपलब्धता एवं यहां प्रचुर मात्रा में हरी घास का पाया जाना है । वन विभाग को इन परिस्थितियों को देखते हुए इस क्षेत्र में गंभीरतापूर्वक कार्य योजना बनाकर इन वन्यजीवों के संरक्षण की दरकार है।

Related Articles

Back to top button