करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

रोजगार सहायक है कि नटवरलाल ऐसा फर्जीवाडा कहीं और नहीं देखे होगे।

आवास निर्माण कार्य में मजदूरी पाने भटक रहे मजदूर

मस्टर रोल में भर दिए अपने रिश्तेदारों के नाम और निकाल लिया राशि ।

दबंग न्यूज लाईव
शनिवार 27.06.2020

 

रगीरोड कोटा – कोटा विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत खैरा में केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना प्रधानमंत्री आवास योजना की शिकायत पर आज जांच करने पहुंचे जनपद से एक जांच टीम पहुंची । जानकारी के अनुसार इस पंचायत में प्रधान मंत्री आवास में मजदूरी करने वालों को सालों बाद भी मजदूरी भुगतान नहीं हो पाया है ये भी जानकारी प्राप्त हुई है कि रोजगार सहायक ने अपने रिश्तेदारों के नाम मस्टररोल में डाल दिए और सभी का पैसा निकाल लिया । मजदूरों को यही बोलते रहा कि अभी पैसा नहीं आया है शिकायत होने पर जांच टीम बनाकर भेजा गया है । अब सारे मस्टर रोल और दस्तावेज खंगाले जा रहे हैं ।

एक ओर जहां केंद्र सरकार सामाजिक आर्थिक व जातिगत जनगणना 2011 के बाद लोगों को कच्चे मकान से निजात दिलाकर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के मकान की सुविधा दे रही है तो वहीं दूसरी ओर योजना से संबंधित कर्मचारी अनियमितता करने में गुरेज नही कर रहे है।

आवास निर्माण कार्य में जिन मजदूरों ने कार्य किया है वे आज तक मजदूरी पाने भटक रहे हैं। जिन्हे शासन द्वारा राशि नहीं भेजे जाने की बात कहकर गुमराह किया जाता है। जबकि मजदूरों के बयान होने के बाद जांच अधिकारी और शिकायतकर्ता ने जब आवास निर्माण की मस्टररोल निकाली तब पता चला कि लगभग 150 सप्ताह की मजदूरी राशि आ गई है।

और जिन लोगों के नाम पर मजदूरी राशि आई है उनमें से ज्यादातर लोग रोजगार सहायक के परिवारिक रिश्तेदार हैं जो अन्य गांव में निवासरत है। जिन्हे कभी मजदूरी करना तो दूर लोग जानते भी नहीं है। इतना ही नहीं जिन लोगों ने यहां काम नहीं किया उनके नाम भी मस्टर रोल में भर दिए गए और रोजगार सहायक ने अपने रिश्तेदारों तथा फर्जी लोगों के नाम से भुगतान भी करवा दिया ।

ग्राम पंचायत के प्रस्ताव के बाद ही नया जॉब कार्ड या संशोधन किया जाता है।जबकि ग्राम पंचायत खैरा में बगैर प्रस्ताव के बड़ी मात्रा मे हितग्राहीयो की जॉब कार्ड में छेडखानी की गई। जिन मजदूरों ने कार्य किया उनकी मजदूरी राशि अब तक नहीं मिली है। हाल ये है कि राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना नरवा,गरवा,घुरूआ,बाड़ी के तहत गौठान निर्माण कार्य में एक वर्ष पूर्व हुई अनियमितता की शिकायत की जांच आज भी अधूरी।

गजेन्द्र सिंह ठाकुर सीईओ बिलासपुर – शिकायत के मामले में की पूरी जांच चल रही है।पूरा मामला क्या है पता करता हूँ,जॉच होने के कुछ बता पाउँगा।

फूल सिंह यादव हितग्राही- प्रधानमंत्री आवास निर्माण की मजदूरी राशि आज तक नही मिली है।राशि नहीं मिलने से परेशानी हो रही है।जिसकी जानकारी से ग्राम पंचायत में जांच अधिकारी से अवगत करवा दिया हूं।

शिव कपूर मरकाम जांच अधिकारी कोटा – आवास संबंधित शिकायत की जांच अभी पूरी नहीं हुई है।शिकायत की पूरी मस्टर रोल के साथ हितग्राहियो के समक्ष जॉच की जायेगी।

Related Articles

Back to top button