करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

लॉक डाउन में अवैध लकड़ी तस्करों की चांदी ।

जमकर काटे जा रहे हैं देवगढ़ रेंज में सागौन और सरई के बड़े पेड़ ।

 

दबंग न्यूज लाईव
शनिवार 04.04.2020

कोरिया – एक तरफ जब पूरा प्रदेश लाॅक डाउन के चलते घर के अंदर वहीं देवगढ़ के जंगलों में लकड़ी तस्करों ने इस लाॅक डाउन का जमकर फायदा उठाया है । पिछले कुछ दिनों से इस वन परिक्षेत्र में सागौन और सरई के पेड़ों की अवैध कटाई जोरों से चालू हैं ।

कोरिया वन मंडल का देवगढ़ परिक्षेत्र अपने पुराने और विशाल सागौन वृक्षों के जंगलों के लिए जाना जाता है । पर पिछले कुछ वर्षों से यहां की सरई और सागौन जैसी बहुमूल्य वृक्षों की अनमोल संपदा पर जैसे ग्रहण सा लग चुका है ।


वजह इन जंगलों की अंधाधुंध अवैध कटाई है जो अनवरत दो वर्षों से बेरोक टोंक जारी है देवगढ़ रेंज के ओदारी,विक्रमपुर सहित तर्रा सर्किल के घने वनों में अवैध कटाई जोरों से हो रही है ।

शिकायतों के बाद विभाग ने नामम की कार्यवाही करते हुए आनंदपुर सर्किल के डिप्टी रेंजर व एक फॉरेस्ट गार्ड का कुछ माह पूर्व तबादला कर दिया । लेकिन पुरे मामले में सुस्त रवैया और लापरवाही बरतने वाले जिम्मेदार रेंजर को विभाग बेदाग बचाने की कवायद में लगा हुआ है और अब भी रेंजर पर स्थानीय नेताओं के साथ साथ वन विभाग के उच्चाधिकारियों का संरक्षण बरकरार है ,जिसके कारण वनों कि अवैध कटाई पर रोक नहीं लग पा रही है ।

विभाग के उच्च अधिकारी भी इस अवैध कटाई को रोकने कोई कदम नहीं उठा रहे हैं । हर कोई एक दूसरे पर जिम्मेदारी थोप कर पल्ला झाड़ ले रहा है । डीएफओ एसडीओ पर एसडीओ रेंजर पर , रेंजर डिप्टी रेंजर पर तो डिप्टी रेंजर फारेस्टर और बीट गार्ड को सूचित करने की जानकारी देते हैं । अधिकारियों के इस ढुलमुल रवैये ने लकड़ी चोरों के हौसले बुलंद कर दिए हैं । देखना होगा आखिर विभाग इस अवैध कटाई रोकने के लिए कब गंभीर होता है ।

Related Articles

Back to top button