करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

लोन की पांच किस्त पर एक माह में 14 बार पेनाल्टी ।

आरबीआई और सरकार की गाईड लाईन नहीं मान रहे बैंक और फायनेंस कंपनी।

फायनेंस कंपनी पर बैंक पर फोड़ा ठीकरा ।

 

दबंग न्यूज लाईव
शुक्रवार 17.04.2020

पेण्ड्रा –देश भर में लाॅक डाउन के चलते अर्थव्यवस्था गर्त में है । लोग एक माह हो गए घर के अंदर है । बाजार ओैर कामकाज भी पूरी तरह से बंद है । ऐसे में बैकों और प्रायवेट फायनेंस कंपनी से लोन लेने वालों के सामने ईएमआई पटाने की समस्या सामने आ गई । सरकार और आरबीआई ने लोगों की इस व्यवहारिक दिक्कत को समझते हुए एक गाईड लाईन जारी कि और लोन धारकों को आगे तीन माह तक ईएमआई से राहत दी है । यहां ये समझना जरूरी है कि तीन माह की राहत है यानी माफी नहीं ।

 

यानी तीन माह बाद लोन की ये किस्त पटानी पड़ेगी । लेकिन सरकार की ये राहत लोन धारकों के लिए बहुत बड़ी राहत है । लेकिन प्रायवेट फायनेंस कंपनी बजाज फिनशरी ने सरकार के इस गाईड लाईन को एक किनारे कर दिया राहत देने की बात तो दूर इसने एक लोन धारक के खाते से चार किस्त पर नौ बार पेनाल्टी काट लिया ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बरसावन निवासी प्रीतम यादव पिता दीनदयाल यादव ने बजाज फाईनेस से पांच लोन लिया है जिसकी किस्त 9625 रू. हर माह दो तारीख को प्रीतम के बैंक एकाउंट से पटती है । यदि बैंक में पैसे ना हो तो फिर ये राशि प्रीतम के द्वारा आनलाईन या नगद पटा दिया जाता है ।
अप्रेल में भी इन पांचों लोन की किस्त दो तारीख को पटनी थी लेकिन बैंक में पैसे नही होने और लाॅक डाउन के चलते प्रीतम ने ये राशि आन लाईन जमा करवाया प्रीतम ने किस्त की राशी 9625 के साथ ही 2250 रू.अतिरिक्त पेनाल्टी के जमा किए । इसके बाद भी बजाज फाईनेंस ने प्रीतम के बैंक अकांउट से नौ बार में 4451 रू. पेनाल्टी के काट लिए । याने पांच लोन की पांच किस्त पर एक माह मे चोैदह बार पेनाल्टी ।


इतनी पेनाल्टी के बाद प्रीतम सकते में आ गया उसने बजाज फायनेंस से बात की लेकिन उसे कोई भी संतोष जनक उत्तर नहीं मिला ।
प्रीतम ने दबंग न्यूज लाईव को बताया कि – मैने पांच लोन बजाज फायनेंस से लिया है । लाॅकडाउन के कारण मैं दो तारीख को पैसे जमा नहीं कर पाया । मैने नौ तारीख को लोन की राशि अतिरिक्त चार्ज के साथ जमा कर दिया था । उसके बाद भी फायनेंस वालों ने मेरे खाते से नौ बार पेनाल्टी के पैसे काटे हैं । यदि पेनाल्टी ही काट लिए तो भी पांच किस्त के पांच बार ही काटते नौ बार कैसे काट लिए समझ नही आ रहा ।
दबंग न्यूज लाईव ने इसके बाद बजाज फायनेंस के एक अधिकारी के नम्बर पर संपर्क किया तो उनका कहना था कि प्रीतम की किस्त दो तारीख को पटती है । इस बार उसने नौ तारीख को अतिरिक्त राशि के साथ पैसे जमा करवाया है । नौ बार जो पेनाल्टी कटी है वो इसीएस के फेल हो जाने के कारण बैंक ने काटा है । उसमें हमारी कोई भूमिका नहीं है ।
यदि बजाज फिनशरी के अधिकारी की बात मानें तो आईडीबीआई ने नौ बार उक्त खाते से पेनाल्टी काट लिए हैं । लेकिन जो भी हो एक व्यक्ति इस मुश्किल दौर में प्रायवेट कंपनी और बैंक के चक्कर में उलझ गया है ।

Related Articles

Back to top button