करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

वो जिसने देखा था छत्तीसगढ़ में चांदी की सड़क बनाने का सपना ।

अजीत जोगी राजनीति के ऐसे खिलाड़ी जिन्हें अंत तक विरोधी भी नहीं समझ पाएं ।

दबंग न्यूज लाईव
शुक्रवार 28.05.2020

 

Sanjeev Shukla

छत्तीसगढ़ – अजीत जोगी राजनीति के ऐसे खिलाड़ी ं जिन्हें अंत तक विरोधी भी नहीं समझ पाए । उनकी हर चाल ऐसी होती थी जो उस समय लोगों को समझ आती जब काम पूरा हो जाता । छत्तीसगढ़ क्या देश के वे ऐसे पहले नेता जिन्होंने छत्तीसगढ़ की सड़कों को चांदी का बनाने का सपना देखा ।

 

29 मई 2020 की तपती दुपहरी में राजनीति का एक ऐसा पुरोधा प्रदेश से चले गया जिन्हें राजनीति में उनके विरोधी भी ये मानते थे कि अजीत जोगी के दिमाग का पार पाना मुमकिन ही नहीं नामुमकिन है और उसी दिमाग ने प्रदेश से उसका प्रथम मुख्यमंत्री छिन लिया । डाक्टरों का कहना था कि उनके दिमाग तक आक्सीजन नहीं पहुंच रही और वहां सूजन हो गया है जिसके कारण उनका दिमाग काम नहीं कर रहा और वे कोमा में है ।

ये पहली बार नहीं था जब अजीत जोगी बिमार हुए और अस्पताल में भर्ती हुए । पिछले कुछ सालों से उनकी तबीयत बनती बिगड़ती रही लेकिन वो अस्पताल से वापस आकर अपने लोगों के बीच फिर से सक्रिय हो जाते । लेकिन इस बार जिंदगी ने उन्हें दगा दे दिया । कई दिनों तक वेंटिलेटर पर रहने के बाद आखिरकार वे इस दुनिया से चले गए ।

छत्तीसगढ़ के पेण्ड्रा के एक छोटे से गांव में 20 अप्रेल 1946 को जन्मे अजीत प्रमोद जोगी ने कलेक्टरी छोड़ राजनीति में कैरियर बनाया और फिर दिग्गज कांग्रेस नेताओं को पछाड़ते हुए राजनीति में आगे बढ़ गए । अजीत प्रमोद जोगी जब राजनीति में आए तो उस समय कांग्रेस में दिग्गज नेताओं की पूरी फौज हुआ करती थी । अविभाजित मध्यप्रदेश के बाद बने छत्तीसगढ़ में भी दिग्गज नेताओं की कमी नहीं थी । शुक्ल बंधुओं एक छत्र राज्य उस समय चला करता था ऐसे में छोटे से गांव से निकले इस युवक ने राजनीति की बुलंदी को छुआ ।

 

कांग्रेस से अलग होने के बाद अपनी खुद की और छत्तीसगढ़ की पहली क्षेत्रीय पार्टी का गठन किया जिसने पहले ही चुनाव में पांच सीट जीतने के साथ अच्छे खासे वोट बटोरे । ये अजीत जोगी का ही प्रभाव था कि लोग उन्हें सुनने अपने आप ही पहुंच जाते । और अजीत जोगी भी प्रदेश की जनता की नब्ज को अच्छे से पढ़ समझ चुके थे ।

लेकिन सांसे उतनी ही चलती है जितनी भगवान लिख दे उससे ज्यादा तो खरीदा भी नहीं जा सकता । प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री के निधन की खबर ने पूरे प्रदेश में शोक की लहर ला दी है । सरकार ने तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा के साथ ही पूरे राजकीय सम्मान से उनकी अत्येष्टी करने की बात कही है । ये भी जानकारी प्राप्त हो रही है कि शनिवार का उनका पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार गौरेला में किया जाएगा ।

दबंग न्यूज लाईव प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री स्व श्री अजीत जोगी को भावपूर्ण श्रृद्धांजली अर्पित करता है भगवान से प्रार्थना है कि वो हमारे प्रदेश के ऐसे सपूत को स्वर्ग में अपने पास जगह दे । उनके परिवार , उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं तथा प्रदेश भर के उनके समर्थको,चाहने वालों को इस सदमें को सहने की शक्ति प्रदाने करें ।

हमने अपने पिछले अंक प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री अजीत जोगी जी पर पूरे चार अंक में अजीत जोगी एक जननेता के शिर्षक से स्टोरी प्रकाशित की थी आप वहां जाकर भी पूरी स्टोरी पढ़ सकते हैं ।

Related Articles

Back to top button