करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

श्रमिकों की स्किल मैपिंग कर रोजगार उपलब्ध कराने करें पहल- मंत्री डाॅ. डहरिया

श्रमिक कार्ड के लिए 90 दिन की अनिवार्यता समाप्त अधिक से अधिक श्रमिकों का पंजीयन कर योजनाओं से करें लाभान्वित

राजीव गांधी आश्रय योजना परीक्षण कर शहरी गरीबों को जल्द पट्टा प्रदान करें ।

दबंग न्यूज लाईव
शुक्रवार 12.06.2020

रायपुर – नगरीय प्रशासन एवं श्रम मंत्री डाॅ. शिवकुमार डहरिया ने कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू लाॅकडाउन में उत्पन्न परिस्थितियों के कारण छत्तीसगढ़ के श्रमिक देश के अन्य राज्यों से वापस लौट रहे हैं। उन्होंने प्रवासी श्रमिक सहित प्रदेश के अन्य श्रमिकों के स्किल मैपिंग कर उन्हें उनके हुनर के अनुरूप रोजगार दिलाने की दिशा में विशेष पहल किया जाए। डाॅ. डहरिया ने कहा कि श्रम विभाग के अंतर्गत श्रमिक कार्ड के लिए 90 दिन काम करने की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है। अतः अधिक से अधिक श्रमिकों का पंजीयन कर श्रमिकों को शासन के विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जाए। डाॅ. डहरिया ने उक्त बाते अपने प्रभार जिले सरगुजा और कोरिया में शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रग्रति की समीक्षा के दौरान कही।


डाॅ. डहरिया ने बैठक में क्वारेंटाईन सेंटर में रह रहे प्रवासी श्रमिकों के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी गाईड लाईन के अनुरूप व्यवस्था सुदृढ़ करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि क्वारेंटाईन सेंटर में रह रहे प्रवासी श्रमिकों की कोरोना टेस्ट के बाद जब तक जांच रिपोर्ट नहीं आ जाता तब तक उन्हें क्वारेंटाईन सेंटर 


डाॅ. डहरिया ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को दी गई पहली किश्त की राशि के संबंध में जानकारी हासिल की। अधिकारियों ने बताया कि शत-प्रतिशत किसानों केे खातों में राशि जमा करा दी गई है। इस पर डाॅ. डहरिया ने दोनों जिलों के अधिकारियों की सराहना की। बैठक में सोनहत के विधायक श्री गुलाब कमरो, मनेन्द्रगढ़ के विधायक डाॅ. विनय जायसवाल और बैकुण्ठपुर की विधायक श्रीमती अंबिका सिंहदेव विशेष रूप से उपस्थित थीं।


डाॅ. डहरिया ने राजीव गांधी आश्रय योजना की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने पात्र हितग्राहियों को परीक्षण कर शीघ्र पट्टा प्रदान करने के निर्देश दिए। डाॅ. डहरिया ने शहरी क्षेत्रों में झुग्गियों में बहुत सालों से कब्जा कर रह रहे हैं ऐसे गरीब परिवारों को चिन्हांकित कर उन्हें पट्टा प्रदान करने, नियमितिकरण व व्यवस्थापन करने के निर्देश दिए।

Related Articles

Back to top button