करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

सालों से अटकी शिक्षक भर्ती पर अब राजनेताओं ने भी संज्ञान लेना शुरू किया ।

अमित जोगी ने किया टविट तो पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने सरकार को लिखा पत्र ।

दबंग न्यूज लाईव
बुधवार 17.06.2020

 

Sanjeev Shukla

रायपुर –प्रदेश में पिछले डेढ़ साल से ज्यादा समय से 14580 शिक्षकों की भर्ती अटकी हुई है । यदि ये भर्ती होेती है तो ये इस सरकार की सबसे बड़ी भर्ती होगी । दबंग न्यूज लाईव ने अपने पिछले कई अंकों में प्रदेश के इन योग्य युवाओं की बात को प्रमुखता से प्रकाशित किया है ।


प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने भी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को इस संबंध में एक पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने कहा कि मार्च 2019 से जो 14580 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू है उसे शिघ्र ही पूर्ण किया जाए । अभी तक पात्र अपात्र की सूची तक जारी नही हुई है । पूर्व मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में ये चिंता भी जताई है कि यदि एक साल पूरे हो जाते हैं और भर्ती नहीं होती तो पूरी प्रक्रिया स्वमेव ही अपास्थ हो जाएगी ।


जनता कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी ने भी अपने टविटर हैंडल पर प्रदेश में साठ हजार शिक्षकों के पद रिक्त होने की बात कही है । उन्होंने ये भी कहा कि मार्च 2019 के 14580 शिक्षकों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया लेकिन अभी तक उसमें कुछ नही हुआ ।
मीडिया में खबरों के लगातार प्रकाशन और डीएड बीएड संघ के ज्ञापनों , प्रदर्शनो के बाद प्रदेश के राजनेताओं ने इस तरफ संज्ञान लेना शुरू किया लेकिन सरकार की तरफ से अभी तक इस बारे मे ंकोई बयान नही आया है ।


प्रदेश में शिक्षा का स्तर काफी खराब है । कई स्कूल ऐसे है जो शिक्षक विहिन हैं या जहां एकल शिक्षक की व्यवस्था है । और वही एक शिक्षक एक टाईम में पूरे स्कूल को संभालता है , रिकार्ड पूरे करता है , मध्यान्ह भोजन बनवाता है और बच्चों को पढ़ाता भी है ।

सरकार को चाहिए कि वो प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के प्रयास करे और स्कूलों में आवश्यकता के अनुसार शिक्षकों की भर्ती करे जिससे प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था बेहतर हो सके ।

लेकिन फिलहाल सरकार के रूख से ऐसा नहीं लग रहा कि सरकार इस ओर गंभीर है तब तक तो बिल्कूल नहीं जब तक कि स्कूली सत्र ना शुरू हो जाए । वैसे भी कोरोना संक्रमण को देखते हुए लगता नहीं कि स्कूलों में बच्चों का आना इतनी जल्दी शुरू होगा । ऐसे में प्रदेश के युवाओं का इंतजार और लंबा हो सकता है ।

Related Articles

Back to top button