करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

सोन नदी पर ढाई करोड़ रूपये से पुल निर्माण बजट स्वीकृत

पुल टूटने के कारण 3 दर्जन गांव के लोगों को 20 किलोमीटर ज्यादा सफर तय करना पड़ता है I

गोरखपुर में 15 करोड़ के ओवरब्रिज सहित क्षेत्र में 39 करोड़ के कार्य बजट में स्वीकृत ।

दबंग न्यूज लाईव
बुधवार 18.03.2020

पेण्ड्रा –सोन नदी पर बने हुए पुल के टूटने के कारण पेण्ड्रा से धनपुर, पीपरडोल होकर मरवाही जाने वाले मार्ग में 9 माह से आवागमन पूर्ण रूप से बंद है जिसके कारण मरवाही ब्लॉक के 3 दर्जन पंचायतों के लोगों को 20 किलोमीटर से अधिक का सफर तय करना पड़ता है। सोन नदी पर उक्त स्थल पर नया पुल बनाने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री एवं मरवाही के विधायक अजीत जोगी के प्रस्ताव पर लोक निर्माण विभाग के मंत्री ताम्रध्वज साहू ने ढाई करोड़ रुपए की स्वीकृति दी है। इस स्वीकृति के मिल जाने से अब जल्द ही सोन नदी पर नए पुल के बनने की उम्मीद जग गई है।


पेण्ड्रा से धनपुर-पीपरडोल-मरवाही मार्ग का पुल लगभग 2 साल पहले क्षतिग्रस्त हो गया था जिसमें सावधानी बरतते हुए लोगों का आना जाना किसी तरह से चल रहा था। लेकिन 9 महीने पहले इस पुल का बीच का स्लेब बुरी तरह से नीचे बैठ गया जिसके बाद लोक निर्माण विभाग के द्वारा पुल के दोनों ओर बोर्ड लगाकर लोगों के पुल से आने जाने पर सख्त मनाही कर दी गई जिसके बाद पुल से लोगों का आना-जाना पूर्णतया बंद हो गया। सूखे मौसम में लोग किसी तरह से पुल के नीचे से नदी से गुजर जाते थे लेकिन इस साल जमकर हुई बारिश के बाद लगातार हो रही बारिश के कारण इस पुल के नीचे से भी आना-जाना पूर्णतया बंद है जिसके कारण तीन दर्जन पंचायतों के लोगों को ब्लॉक मुख्यालय तक पहुंचने के लिए 20 किलोमीटर से भी अधिक का लंबा सफर तय करना पड़ता है तब कहीं जाकर वे अपने ब्लॉक मुख्यालय मरवाही पहुंच पाते हैं।

लोगों की समस्या को देखते हुए पूर्व मुख्यमंत्री एवं स्थानीय विधायक अजीत जोगी ने लोक निर्माण विभाग के मंत्री ताम्रध्वज साहू को प्रस्ताव भेजकर सोन नदी पर नया पुल स्वीकृत करने का मांग किया था जिसके बाद ताम्रध्वज साहू ने ढाई करोड रुपए की लागत से नए पुल निर्माण की स्वीकृति बजट में दी है। इस पुल के बन जाने के बाद लोगों का आवागमन पहले की तरह ही बेहतर हो जाएगा। पीपरडोल में सोन नदी पर लगभग 25 वर्ष पूर्व तत्कालीन राज्यसभा सांसद अजीत जोगी के सांसद मद से लोक निर्माण विभाग के द्वारा इस पुल का निर्माण कराया गया था

पुल टूटने से तीन दर्जन गांव का आवागमन है प्रभावित

पीपरडोल में सोन नदी पर पुल टूटने के कारण ग्राम मझगवां, महोरा, अन्डी, नगवाही, सिलपहरी, लटकोनी, डूमर खेरवा डोंगरिया, धनपुर, धोबहर, साल्हेकोटा, नरौर, बंधौरी, निमधा, बगड़ी, खंता, बरवासन, पिपरिया, दर्री, गुम्माटोला, भस्कुरा, गुदुमदेवरी सहित तीन दर्जन पंचायतों के लोगों का आवागमन प्रभावित है।

15 करोड़ के ओव्हर ब्रिज सहित 39 करोड़ की स्वीकृति मिली मरवाही क्षेत्र को

पूर्व मुख्यमंत्री और मरवाही के विधायक अजीत जोगी के प्रस्ताव पर लोक निर्माण विभाग के मंत्री ताम्रध्वज साहू के द्वारा लोक निर्माण विभाग से मरवाही विधानसभा क्षेत्र को इस बजट में जिन कार्यों की स्वीकृति प्रदान की गई है उसमें
बिलासपुर-कटनी रेल मार्ग पर ग्राम गोरखपुर में रेलवे ओवरब्रीज निर्माण लागत 1500 लाख, बसंतपुर अमरपुर पेण्ड्रा मार्ग का मजबूतीकरण व चैड़ीकरण 8 किमी हेतु 550 लाख रुपए, ग्राम बसंतपुर से बस्तीबगरा आमगांव तक सड़क चैड़ीकरण व मजबूतीकरण 34 किमी 550 लाख रुपए, पेण्ड्रा से मरवाही मुख्यमार्ग का डामरीकरण व उन्नयन कार्य 40 किमी के लिए 550 लाख रुपए, ग्राम बसंतपुर नवागांव भाड़ी मार्ग का चैड़ीकरण व मजबूतीकरण पुलिया सहित 5 किमी के लिए 340 लाख रुपए, धनपुर से पीपरडोल के पास सोन नदी पर पुल निर्माण 250 लाख रुपए, पेण्ड्रा से चिरमिरी मार्ग का नवीनीकरण व उन्नयन कार्य 13.6 किमी राशि 130 लाख रुपए का बजट में प्रावधान किया गया है।

Related Articles

Back to top button