करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

हम साथ साथ हैं पार्ट 04 – गौरेला में प्रशासन और सामाजिक कार्यकर्ताओं की पहल ।

हर भूखे तक राशन पहुंचाने की मुहिम शुरू ।

कलेक्टर शिखा राजपूत की पहल पर शुरू हुआ काम ।

 

दबंग न्यूज लाईव
शनिवार 28.03.2020

गौरेला – देश में कोरोना का संकट ऐसा गहराया है कि इससे जल्द उबरने के हालात नजर नहीं आ रहे । लोग घरों में कैद हैं ऐसे मे ंरोजी मजदूरी करने वाले दिहाड़ी मजदूरों के सामने खादयान का संकट खड़ा हो गया है । इस तकलीफ और समस्या को देखते हुए गौरेला कलेक्टर शिखा राजपूत ने यहां के सामाजिक कार्यकर्ताओं की एक टीम के साथ ऐसे लोगों के यहां राशन पहुंचाने का काम शुरू किया है जिसे इसकी आवश्यकता है ।

प्रशासन के साथ साथ स्थानीय सामाजिक कार्यकताओं के एक समूह की भी आवश्यकता थी, इस तारतम्य में स्थानीय जिले की जिला दंडाधिकारी श्रीमती शिखा राजपूत तिवारी और अनुविभागीय अधिकारी(राजस्व)श्री मयंक चतुर्वेदी की देखरेख और दिशा निर्देश में 10 से 12 लोगों का एक समूह बनाया और 22 मार्च के लॉक डाउन के तुरत बाद जरूरत मन्दों तक भोजन देने का कार्य प्रारंभ किया।
पहले दिन दाल भात सेंटर को नगर पंचायत पेंड्रा के परिसर में ही प्रारंभ किया। सोशल डिस्टेंस और सफाई का पूरा ध्यान रखते हुए उस दिन लगभग 120 लोगों को बैठाकर भोजन कराया और भोजन उपरांत उन्हें मास्क प्रदान किया।


दूसरे दिन छत्तीसगढ़ शासन के मुख्य सचिव ने आदेशित किया कि पका भोजन नही देना है क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा है, उन निर्देशों को मानते हुए दूसरे दिन से हमारी टीम ने अनाज बैंक की स्थापना की और सेवादाताओं से अनाज लेकर जरूरत मन्दों को राशन बांटने का कार्य प्रारंभ किया जिसमें चावल, दाल, नमक, आलू, खाद्य तेल का पैकेट, बिस्किट सहित अन्य सामान ऐसे गरीब जिनके पास राशन कार्ड नही है, घुमंतू हैं या राशन कार्ड होने के बावजूद उनके पास अन्य खाद्य सामग्री का अभाव है ऐसे अब तक एक ही दिन में 41 परिवारों को चिन्हांकित करते हुए उनके घरों में उपरोक्त खाद्य सामग्री का पैकेट पहुंचाने का कार्य किया जा चुका है और ये क्रमशः आगे भी निर्बाध गति से जारी रहेगा I

 

Related Articles

Back to top button