करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

चिकित्सालय चोैखट तक ,मरीज मरघट तक ।

खरोरा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खुद ही बीमार ।

प्रमुख स्वास्थ्य चिकित्सक सर्वेसर्वा ना विधायक की सुनते हैं ना अपने स्टाफ की ।

जीवन दीप समिति की बैठक भी नहीं हो पा रही ।

 

दबंग न्यूज लाईव
बुधवार 18.03.2020

खरोरा (रायपुर ) – प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर एक नारा चलाया है ’’चिकित्सालय चोैखट तक ’’ याने प्रदेश सरकार अपने प्रदेश के लोगों के स्वास्थ्य के लिए एकदम गंभीर है और उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सेवाए दिलाने के लिए कटिबद्ध है । लेकिन शासकीय स्वास्थ्य केन्द्रों की हालत किसी से छुपी नहीं है । अस्पताल की बिल्डिंग है तो डाक्टर नहीं ,, डाक्टर है तो मशीने नहीं ,,मशीने हैं तो आपरेट करने वाले नहीं । इसके साथ ही स्वास्थ्य केन्द्रों की अव्यवस्था और अधिकारियों का अड़ियल रवैया रही सही कसर भी पूरी कर देता है । और इसके बाद ही लोगों के जेहन में आता है कि चिकित्सालय चैखट तक आए या ना आए ऐसी जगह से मरीज मरघट तक जरूर पहुंच जाता है ।


ऐसा ही एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र है खरोरा जो कि आस पास के कई गांवों का प्रमुख स्वास्थ्य केंद्र है । स्वास्थ्य केन्द्र के बेहतर संचालन की जिम्मेदारी जिस प्रमुख स्वास्थ्य चिकित्सक एस आर बघेल पर है उनके तेवर डाक्टर वाले कम नेता वाले ज्यादा हैं । इन्होने आज तक जीवन दीप समिति की बैठक आयोजित नहीं की और बिना जीवन दीप समिति के प्रस्ताव से ही सामान क्रय करने लगते हैं । जानकारी ये भी है कि इन दिनों सरकार की योजनाओं से मिलने वाली राशि से भी हितग्राहियों से अवैध उगाही किया जाता है।

यहां रात्रिकालीन सेवा में कोई भी चिकित्सक मौके पर नही रहता , डिलवरी नर्स द्वारा किया जाता है और सरकार द्वारा जो चिकित्सक को इलाज करने पर इंसेंटिव मिलता है वह प्रभारी चिकित्सक के खाते में जा रहा ।

जीवन ज्योति समिति जो कि मरीजो के भले के लिए बनी है उसमे भी फर्जीवाड़ा है जिसकी अध्यक्ष क्षेत्रिय विधायक अनिता योगेंद्र शर्मा है उनकी बिना अनुमति से गलत तरीके से जीवन दीप समिति का फण्ड निकाल समान की खरीदी जा रही है जिसकी जानकारी जीवन ज्योति समिति के अध्यक्ष को तो छोड़िए सदस्यों को भी नही है ।

कमीशनखोरी इस कदर यहां हावी है कि जो काम खरोरा में हो सकता है जैसे फ्लेक्स,पाम्पलेट की बनवाई के लिए खरोरा को छोड़ पलारी ,तिल्दा ,रायपुर से बनवाया जा रहा है जबकि सब व्वयस्था खरोरा में ही है । विधायक के लाखों प्रयास के बावजूद अस्पताल प्रशासन बैठक से इनकार करता रहा है डॉक्टर द्वारा मरीजो का शोषण करने में बाज नही आ रहे है ।

हमारे संवाददाता श्याम अग्रवाल ने कई प्रमुख लोगों से इस बारे में बात की । सभी ने व्यवस्था सुधारने के लिए पहल की बात कही । देखना होगा ऐसे बीमार स्वास्थ्य केन्द्र को यहां के जनप्रतिनिधि और जिम्मेदार लोग कब तक ठीक कर पाते हैं ।

अनिता योगेंद्र शर्मा विधयाक धरसींवा अध्यक्ष जीवन दीप समिति- मेरे द्वारा कई बार बैठक के लिए पहल की गई जबकि उनके द्वारा खाली अश्वशान दिया गया और रही बात गड़बड़ी की हम जांच कर शख्त कार्यवाही करेंगे व दोषियों को बख्शा नही जाएगा ।

 

अनिल सोनी अध्यक्ष नगर पंचायत खरोरा सदस्य जीवन दिप समिति – विधायक का जांच में पूर्व समर्थन देंगे व शख्त कार्यवाही करेंगे ।

 

प्रमुख स्वास्थ्य चिकित्सक एस आर बघेल द्वारा किसी प्रकार की भी जानकारी देने से मना कर दिया गया व आरोपो के लिए कहा गया मैं अपना जवाब जीवन दिप समिति के अध्यक्ष अनिता योगेंद्र शर्मा को दे दूंगा ।

Related Articles

Back to top button