करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

शहर में ऐसा सन्नाटा तो पहले कभी नहीं देखा ।

जनता कर्फयू ने रोक दिया सभी को घरों में ।

बचाव का सबसे अच्छा विकल्प यही कि आप लोगो के संपर्क में ना आए ।

 

दबंग न्यूज लाईव
रविवार 22.03.2020

करगीरोड कोटा – करोना वायरस का खौफ कितने अंदर तक लोगों में है ये आज जनता कर्फयू के दिन देखने में सामने आ गया । जब शहर की पूरी सड़के ऐसे सन्नाटे में डूबी थी जैसे शहर में कोई रहता ही नहीं ।
देश के प्रधान मंत्री ने आज पूरे देश से जनता कर्फयू की अपील की थी और उनकी बात को मानते हुए लोगों ने इसे अपना भरपूर समर्थन दिया है । ये जरूरी भी है कि हम इस वायरस से बचे और सुरक्षित रहें । इससे बचने का सबसे बेहतर विकल्प यही है कि हम ज्यादा लोगों के संपर्क मे ना आए ।


सुबह सात बजे के पहले जरूर कुछ लोग सड़कों पर दिखे लेकिन उसके बाद से शहर सन्नाटे में डूब गया है । हर सड़क ,गली दुकाने सब बंद । शायद सन्नाटे का ऐसा आलम पहले कभी देखा गया हो ।
प्रदेश सरकार ने अपने सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो के साथ ही पीएचसी तक को अलर्ट कर दिया है ।

इसके अलावा गांव में पंचायत ,मितानीन और कोटवार भी एक्टिव है तथा बाहर प्रदेशों से राजी रोटी कमा कर आ रहे लोगों की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दे रहे हैं ।


सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कोटा के बीएमओ संदीप द्विवेदी से जब उनकी तैयारी के बारे जानकारी ली गई तो उनका कहना था – हमने सारी तैयारी हर परिस्थति से लड़ने के लिए कर रखी है । हमने एक टीम बना रखी है जिसमें पांच लोग हैं । अस्पताल में भी एक वार्ड को आईसोलेट करके रखा गया है । वैसे अभी तक कोई संदिग्ध सामने नहीं आया है लेकिन यदि आता है तो उसका प्राथमिक उपचार करके उसे बिलासपुर रिफर कर दिया जाएगा । लोगों को डरने और घबराने की जरूरत नहीं है बस ज्यादा लोगों से मिलने  से बचे तथा भीड़ भाड़ वाली जगहों मे ना रहे ।


ये अलग बात है कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मे ना तो मास्क उपलब्ध है और ना ही हाथ धोने के लिए सेनेटाईजर । इसलिए शहर के लोग से अपील है कि वे स्वयं की हिफाजत करें । यदि मास्क नहीं है तो रूमाल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं । रूमाल को डेटाल से अच्छे से धोने के बाद सेनेेटाईजर से सुरक्षित कर लें उसके बाद उसका उपयोग करें ।

आप हाथ साफ करने के लिए डेटाल और सेविंग के बाद लगाने वाले लोशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं । आफटर सेविंग लोशन में भी अल्कोहल की मात्रा होती है तथा ये सेनेटाईजर का अच्छा विकल्प है । आपकी सुरक्षा ही आपका बचाव है ।

Related Articles

Back to top button