करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

वनों को बचाने के लिए कराना था लैटाना की सफाई ,लेकिन सफाई हो गई बजट की ।

वन विभाग में लाखों का बंदरबांट ।

750 हेक्टेयर के लैंटाना की सफाई की राशि की गई थी जारी

 

दबंग न्यूज लाईव
बुधवार 08.04.2020

कोरिया बैकुंठपुर,- वन विभाग के द्वारा अपने संरक्षित वनों को लैटाना से बचाने के लिए लाखों का बजट आया लेकिन विभाग ने लैटाना की तो सफाई नहीं की उल्टे पूरे बजट को ही साफ कर डाला । प्राप्त जानकारी के अनुसार देवगढ़ वन परिक्षेत्र के 750 हेक्टेयर वनों में लैटाना ( झुंझुटिया ) की सफाई करनी थी जिससे विभाग द्वारा रोपित संरक्षित व प्राकृतिक वनों की बर्बादी रोकी जा सके । लेकिन विभाग ने लैटाना की तो सफाई नहीं की इस कार्य के लिए आए पूरे बजट को निकाल कर आपस में बंदरबांट कर लिया ।

लैंटाना एक प्रकार का लतादार फूल वाला झाड़ी होता है जिसकी जड़े और झाड़ियां काफी तेज गति से मिट्टी के पोषक तत्वों को नष्ट करता है और अन्य पेड़ पौधों व वृक्षों के विकास को बाधित करने की अग्रणी भूमिका के लिए जाना जाता है,और जिसके लिहाज से वन विभाग द्वारा लैंटाना से बिगड़ते वनों को बचाने हेतु समय समय पर इसकी सफाई के लिए राशि भी जारी की जाती है I

लैंटाना की सफाई के लिए कोरिया वन मंडल अन्तर्गत देवगढ़ वन परिक्षेत्र को करीब 750 हेक्टेयर वन भूमि से लैंटाना की सफाई (उखाड़ने) के कार्य की राशि दी गई थी जिससे विकसित वनों को लैंटाना के प्रकोप से मुक्त कराया जा सके लेकिन देवगढ़ परिक्षेत्र के वनों में लैंटाना अब भी उसी तरह छाया हुआ है ।


कोरिया वन मंडल का देवगढ़ वन परिक्षेत्र का ज्यादातर वन विगत दो वर्षों से मानव निर्मित आपदाओं से जूझ रहा है जिसके निदान के लिए शासन और प्रशासन के सभी प्रयास दम तोड़ते हुए नजर आ रहे हैं । इस बारे में कई बार विभाग को शिकायत की गई लेकिन किसी भी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं हुई है ।
इस बारे में वन विभाग के डीएफओ से भी बात करने की कोशिश की गई लेकिन उनसे संपर्क ही नही हो पाया जिसके कारण पूरे मामले में अधिकारिक जानकारी प्राप्त नहीं हो पाई है । देखना होगा विभाग के द्वारा इस घालमेल पर क्या कार्यवाही होती है ।

Related Articles

Back to top button