करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

काल के जाल में उलझी महिला ने गंवाए बीस हजार ।

जिओ कस्टमर केयर के चक्कर में आई महिला ने गंवाए बीस हजार ।
जब तक खुद बेवकुफ बनोगे कोई नहीं रोक पाएगा ।

दबंग न्यूज लाईव
गुरूवार 27.08.2020

 

बिलासपुर – बिलासपुर की ण्क महिला जिओ कस्टमर केयर से आए एक काल के जाल में ऐसी उलझी कि जब तक उसे होश आता तब तक उसके खाते से पूरे 19 हजार 499 रूपए पार हो चुके थे । पूरा मामला सीटी कोतवाली का है । करबला निवासी एक महिला ने सीटी कोतवाली को लिखित में जो शिकायत की है उसके अनुसार उनके पास किसी अज्ञात व्यक्ति ने मोबाईल नम्बर 9832421590 से उनके मोबाईल नम्बर पर जियो कस्टमर केयर का एजेंट बनकर बात किया और कहा कि क्विक सपोर्ट नामक एप्लीकेशन प्ले स्टोर से डाउन लोड कीजिए उसके बाद आए लिंक की आईडी मांगी गई ।

उसके बाद उस आईडी को उनके पंजाब नेशनल बैंक के खाते से लिंक कर दिया गया । खाता लिंक होते ही ओटीपी आया जिसे मैसेज करने कहा गया । महिला ने ओटीपी मैसेज किया और उनके खाते से लगभग बीस हजार रूपए पार हो गए । इस धोखाधड़ी के बाद  महिला ने सीटी कोतवाली में शिकायत दर्ज करवाते हुए कार्यवाही की मांग की है ।

ये पहला मोैका नहीं जब इस प्रकार की धोखाधड़ी हुई है । आए दिन इस प्रकार के फर्जी काल लोगों को आते हैं और वो आनलाईन ठगी के शिकार हो जाते हैं । ऐसी खबरे हर दिन कहीं ना कहीं प्रकाशित होती है लोग पढ़ते हैं और भूल जाते हैं । फिर उनके पास भी ऐसे ही काल आते हैं और वो इस काल के जाल में फंसते जाते हैं । जब तक आप खुद लुटने को तैयार बैठे हैं तब तक लुटेरों को कौन रोक सकता हैं ।

इस ठगी से बचने के लिए आपको ही सचेत और जागरूक होना होगा । किसी को भी अपना आधार कार्ड नम्बर , बैंक खाता नम्बर और आपके मोबाईल पर आए लिंक या ओटीपी या किसी भी प्रकार की जानकारी ना देवें । अच्छा तो ये है कि जैसे ही आपसे कोई कहे कि आपने फलां ईनाम जीता है आप सभ्यता से कहें सर ये ईनाम आप ही रख लीजिए , आपको ही मुबारक । इतना करने से आप ऐसे आनलाईन ठगी से बच सकते हैं । वर्ना आनलाईन ठगी करने वाला आपको कोटि कोटि धन्यवाद जरूर देगा ।

( हमने इस हादसे की शिकार महिला से बात की लेकिन उनका कहना था कि वो इस पर कुछ नहीं बोलेंगी तथा खबर प्रकाशित नहीं करवाना चाहती । लेकिन खबर साईबर क्राईम और आनलाईन ठगी से जागरूक करने की थी इसलिए खबर प्रकाशित की जा रही है । इसमें उक्त हादसे की शिकार महिला का नाम नहीं दिया जा रहा है । दबंग न्यूज लाईव आपसे अनुरोध करता है कि आप ऐसे फोन काल से बचें और सुरक्षित रहें । हमने खबर मे उक्त महिला को आए फोन नम्बर और एप्लिकेशन को हाईलाईट किया है कि यदि इस नम्बर से काल आए या ऐसे किसी एप्लिकेशन को डाउनलोड करने कहा जाए तो आप सचेत हो जाएं ।
)

Related Articles

Back to top button