करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

अचंभा – किसान ने हवा में उगा लिए 149 क्विंटल धान । चोैंक गए पढ़िए पुरी खबर ।

जितनी जमीन नहीं उतने से ज्यादा की पर्ची काट दी प्रबंधकों ने , और मंडी में आ गया 149 क्विंटल धान ।

दबंग न्यूज लाईव
गुरूवार 31.12.2020

 

साकेत शुक्ला

करगीरोड कोटा देश में किसानों के आंदोलन को माह भर होने को आ रहा है और अपने प्रदेश में धान खरीदी हो रही है । कई जगह बारदानों की कमी , कहीं उठाव की मजबूरी के कारण मंडी के हालात खराब हैं । लेकिन इस बीच बिलासपुर जिले के कोटा विकास खंड की एक धान मंडी से जिस किसान की खबर आई उसने चोैंका दिया । मामला ही कुछ ऐसा है । यहां के एक किसान ने बिना जमीन के ही 149 क्विंटल धान की पैदावार कर दी । चोेैंक गए ? चोैंक तो हम भी गए जब ये खबर हमारे पास आई ।

मामला है कोटा विकासखंड के अंतर्गत आदिवासी सेवा सहकारी समिति बेलगहना का । यहां के धान खरीदी केंद्र में ग्राम पंचायत पंडरा पथरा निवासी तथा गांव के कोटवार के ही परिवार की महिला कृषक अमोल कुँवर बेवा फूल दास के नाम पर मंडी ने 149 क्विंटल धान की पर्ची काट दी । यदि इतना धान किसान बेचता है तो अमूमन उसके पास लगभग दस एकड़ खेती की भूमि होनी चाहिए और उसमें उत्पादन भी होना चाहिए लेकिन जानकारी के अनुसार अमोल कुंवर के पास इतनी जमीन है ही नहीं । तो फिर पर्ची कैस कट गई ? यही तो सवाल है ?

इस बारे में यहां के प्रभारी संस्था प्रबंधक लतीफ खान ने सिर्फ इतना कहा – उक्त कृषक की 149 क्विंटल धान की पर्ची काटी गई है , नोडल अधिकारी के रूप में पटवारी व ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी नियुक्त है जिनमें से पटवारी हड़ताल पर है और कृषि विस्तार अधिकारी मीटिंग में गए हुए हैं।

राकेश सिंह ठाकुर आरआई का कहना था -जानकारी मिली है कि अमोल कुंवर के द्वारा 149.20 क्विंटल धान मंडी में लाया गया है लोगों का कहना है कि इनके द्वारा धान बोया ही नहीं गया है। पटवारी लोग अभी हड़ताल में है जांच के बाद ही पता चल पाएगा कि मामला क्या है ।

कुछ दिन पहले कोटा के चपोरा में बैलों ने कई क्विंटल गोबर एक हफते में दे दिया था ,उस मामले भी जांच हुई बाद में गोबर पलीत हो गई अब धान का मामला सामने आ गया है देखिए इसमें क्या निकलता है ।

Related Articles

Back to top button