close button
कोरबाकरगी रोडखेलपेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

Achankmar Tiger Reserve – शिवतराई के तीरंदाजी केन्द्र से तीरों की चोरी के आखिर मायने क्या ?

क्या होली के पहले जंगल में शिकार की प्लानिंग ?

दबंग न्यूज लाईव
शनिवार 12.03.2022

करगीरोड कोटा – होली का समय और अचानकमार टाईगर रिजर्व में वन्य प्राणीयों का शिकार का आपस मे काफी गहरा रिश्ता रहा है । याद कीजिए पिछले साल होली के समय ही अचानकमार टाईगर रिजर्व में यहां शिकार के आरोपी हिरण के मांस के साथ रंगे हाथ पकड़ाए थे । और होली के कई दिन पहले से ही यहां शिकार शुरू हो गया था जिसकी खबर लगातार दबंग न्यूज लाईव ने प्रकाशित की थी ।

फाईल फोटो

इस बार भी होली के पहले शिवतराई तीरंदाजी केन्द्र से एक दो नहीं पूरे 108 तीरों की चोरी कहीं बड़े अपराध की तरफ तो ईशारा नहीं कर रही ? क्या फिर से अचानकमार टाईगर रिजर्व में शिकारी तो एक्टिव नहीं हो गए हैं ?

फाईल फोटो – मार्च 21 में हुए शिकार की फोटो ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार परसों रात को शिवतराई तीरंदाजी केन्द्र में रखे 108 तीरों की चोरी अज्ञात लोगों ने कर ली थी । इसके बाद यहां के कोच ईतवारी राज ने कोटा थाने में शिकायत दर्ज कराई है । इतवारी राज का कहना था कि यहां के खिलाड़ी जम्मू में होने वाली तीरंदाजी की नेशनल प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे थे ऐसे में तीरों के चोरी होने से उनके प्रशिक्षण पर असर पड़ रहा है बाद में बिलासपुर के एक केन्द्र से खिलाड़ियों के लिए तीरों की व्यवस्था कर दी गई ।

फाईल फोटो – मार्च 21 में हुए शिकार की फोटो ।

लेकिन इस चोरी को सिर्फ चोरी के रूप में नहीं लिया जा सकता । पुलिस के साथ ही अचानकमार टाईगर रिजर्व के अधिकारियों को भी अपने मुखबीरों को सक्रिय करना पड़ेगा कि आखिर तीरों की चोरी किसने की और उनकी मंशा क्या है ।

फाईल फोटो – मार्च 21 में हुए शिकार की फोटो ।

कोटा थाना प्रभारी दिनेश चंद्रा का कहना था – चोरी की शिकायत दर्ज कर ली गई है और इसकी जांच के लिए टीम गठित कर दी गई है । शिकार के संबंध में पूछे जाने पर उनका कहना था कि शिकार के लिए चोरी की संभावना कम है क्योंकि ये तीर दुसरे प्रकार के है। ।

बहरहाल वन विभाग के अधिकारियों को भी इस मामले में गंभीरता से ध्यान देने की आवश्यकता है । आखिर होली के समय तीरों की चोरी क्यों होने लगी ? और कोई आम चोर इन तीरों का क्या करेगा ?

 

28 मार्च 2021 को प्रकाशित खबर ।

sanjeev shukla

Sanjeev Shukla DABANG NEWS LIVE Editor in chief 7000322152
Back to top button