करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

14580 पदों के अभ्यर्थियों ने घेरा रायपुर , भर्ती को लेकर चल रहा है आंदोलन ।

प्रदेश भर से जुटे हैं डीएड और बीएड संघ के लोग ।
एक दिवसीय धरना देकर सरकार का ध्यान आकर्षिक करने की कोशिश ।

दबंग न्यूज लाईव
शनिवार 22.08.2020

 

सुनिल शुक्ला

रायपुर – पिछले कई साल से अपनी भर्ती को लेकर पेशोपेश में फंसे प्रदेश भर के डीएड बीएड संघ के लोगों ने आज राजधानी रायपुर में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर सरकार का ध्यान खिंचने की कोशिश की है । पिछले कई साल से प्रदेश में 14580 पदों पर शिक्षकों की भर्ती होनी है लेकिन अभी तक ये भर्ती नहीं हो पाई है ।

ज्ञात हो कि प्रदेश में मार्च 2019 में व्याख्याता शिक्षक ,सहायक शिक्षक तथा अन्य पदों के लिए 14580 पदों का विज्ञापन निकला था । बाद में कई चरणों मे ंइसकी प्रक्रिया पूरी हुई जिसमे ंपरीक्षा लेना , रिजल्ट घोषित करना और दावा आपत्ति के बाद दस्तावेजों का सत्यापन भी था । सत्यापन हुए भी लगभग दस माह होने के बाद भी अभी तक शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो पाई ।


अपनी नियुक्ति को लेकर डीएड बीएड संघ ने कई बार प्रदेश सरकार के मंत्रियों के साथ अपने क्षेत्र के विधायकों को ज्ञापन दिए लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला । आखिरकार आज प्रदेश भर के अभ्यर्थियों ने राजधानी में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन करते हुए सरकार का ध्यान अपनी तरफ खिंचने का प्रयास किया है ।


रायपुर के बुढ़ा तालाब में हाथों में तख्तियां लिए ये भावी शिक्षक प्रदर्शन कर रहे हैं । यहां नारे लग रहे , भीड़ बढ़ रही है । प्रदेश के हर कोने से लोग यहां पहुंच रहे हैं । मीडिया भी पहुंच गई । कब्हरेज हो रहा , हंगामा हो रहा । कई माह से अपनी नियुक्ति की आस में बैठे ये युवा क्रोध में है , निराशा में है और उम्मीद भी है कि जल्द ही उन्हें उनका हक मिलेगा ।

ताजा जानकारी के अनुसार धरना स्थल पर प्रशासनिक अधिकारी पहुंच चुके हैं और समय की बाध्यता का हवाला देते हुए धरना समाप्त करने की समझाईश दे रहे हैं । संघ के एक प्रतिनिधि ने बताया कि अधिकारियों से चर्चा चल रही है आज सांकेतिक धरना था पांच सितम्बर से पूरे प्रदेश में धरना आंदोलन शुरू किया जाएगा । संघ की मांग है कि 30 सितम्बर को व्याख्याता की वैलिडिटि खत्म हो जाएगी उसके पहले भर्ती प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाए ।

Related Articles

Back to top button