करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

दबंग एक्सक्लुसिव – चार सौ सतासी लाख की सड़क में अवैध मुरूम का कमाल , अधिकारियों को कुछ पता ही नहीं ।

भुण्डा से गोबरीपाट में बन रही है प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़क ।

मुरूम खुदाई की फाईल अभी टेबल पर ही लेकिन सैकड़ों ट्रिप मुरूम की हो गई खुदाई ।

 

दबंग न्यूज लाईव
शुक्रवार 30.10.2020

 

करगीरोड कोटा भुण्डा से गोबरीपाट व्याहा टाडा के बीच प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत लगभग छह किमी लंबी सड़क जिसकी लागत है चार करोड़ सतासी लाख 16 हजार रूपए की निर्माणाधीन है । रोड में लगने वाली मुरूम के लिए ठेका कंपनी ने खनीज विभाग से अनुमति के लिए आवेदन दिया हुआ है । लेकिन खनिज विभाग से अभी तक कंपनी को अनुमति नहीं मिली है लेकिन रोड पर कई किमी तक मुरूम खोद कर बिछा दी गई । हर दिन सैकड़ों ट्रिप मुरूम टाडा और अमने पंचायत की जमीनों पर से अवैध रूप से पोकलैण्ड लगाकर खोदी जा रही है ।


सबसे बड़ा सवाल ये है कि जब मुरूम खुदाई के लिए परमिशन ही नहीं हुआ है तो फिर इतनी बड़ी मात्रा में अवैध खुदाई किसकी शह पर हो रहा है । और क्या अधिकारियों की इसकी वाकई में जानकारी नहीं है ।
हमने इस बारे में पीएमजेएसवाय के अधिकारी वरूण राजपूत से बात की तो उनका कहना था – ठेकेदार कहां से मुरूम ला रहा है ये देखना उनका काम नहीं है । बिल के समय यदि ठेकेदार रायल्टी पर्ची जमा करेगा तो उसका पैसा उसे मिलेगा नही तो उस पर तीन गुना पेनाल्टी से पैसा वसूला जाएगा ।


खनिज अधिकारी राहुल गुलाटी से जानकारी लेने पर उनका कहना था – जिंदल इंफ्रास्ट्रक्चर की तरफ से आवेदन आया है लेकिन अभी तक उसे अनुमति नहीं मिली है । ऐसे में वो कैसे मुरूम की खुदाई कर सकता है । हमें तो इसकी जानकारी ही नहीं है आपसे जानकारी प्राप्त हो रही है । दिखवाते हैं ।


अब अमने पंचायत के सरपंच सचिव का भी बयान पढ़ लिजिए । सचिव का कहना था मुझे आज ही जानकारी हुई है कि मुरूम खुदाई हो रही है अब परमिशन मिला है कि नहीं ये नहीं पता । पंचायत ने शायद कोई अनुमति नहीं दिया है ज्यादा जानकारी तो सरपंच दे सकता है ।


सरपंच का कहना था – हमने तो अनुमति नहीं दिया है । आज ही पता चला तो देखने गए थे और मना किए हैं । पंचायत ने कोई भी पैसा उनसे नहीं लिया है ।


याने खनिज अधिकारी को ,पीएमजेएसवाय के अधिकारी को सचिव को और सरपंच को सभी को आज ही जानकारी हुई ये सोचने वाली बात है पिछले एक माह से सड़क निर्माण हो रहा है और पिछले पंद्रह दिनों से खुदाई हो रही है लेकिन जिम्मेदारों को जानकारी आज ही हुई क्योंकि हमने आज ही उनसे पूछा ,नहीं पूछते तो शायद इन्हें जानकारी भी नहीं होती और करोड़ों रूपए की सड़क चोरी की मुरूम से बन जाती ।

इस रोड में सबसे मजेदार बात ये है कि ये रोड वहीं ठेका कंपनी बना रही है जिसने रतनपुर से लोरमी तक एडीबी की एक सौ छह करोड़ की लागत की सबसे घटिया सड़क बनाई है । और तो और आधी रोड़ ही बना कर फरार हो गई । जयस्तम्भ चोैक से रेलवे स्टेशन के बीच की रोड अभी भी आधी अधुरी है और शहर के लोग परेशान हो रहे हैं । अब ऐसे आधे अधुरे और घटिया निर्माण करने वाले ठेका कंपनी को फिर करोड़ो का टेंडर मिल जाना अपने आप में ही सारी कहानी बता देता है कि अधिकारियों को और पंचायत को क्यों जानकारी नहीं होती कि करोड़ों के निर्माण कार्य में क्या गफलत चल रही है ।

Related Articles

Back to top button