करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

जनपद ने रख लिया सभी पंचायतों की डीएससी ।

सरपंचों ने कहा सभी आदेश लिखित में दिया जाए और तत्काल डीएससी वापस किया जाए ।

सरपंचों ने कलेक्टर को दिया ज्ञापन ।

दबंग न्यूज लाईव
शुक्रवार 10.07.2020
राजेश खन्ना

 

मुुंगेली – मुंगेली जिला के सभी सरपंचों ने आज कलेक्टर पी एस एल्मा से मिलकर अपनी समस्या बताई तथा उसके शिघ्र ही निराकरण की मांग रखी । जिले के 126 पंचायतों के सरपंचों ने आज अपनी 5 सुत्रीय समस्याओं को लेकर कलेक्टर से मुलाकात की । सरपंचों की सबसे बड़ी समस्या ये है कि जनपद पंचायत ने सभी पंचायतों के डीएससी याने डिजिटल सिगनेचर को अपने पास रख लिया है जबकि ये डीएससी पंचायतों के पास होनी चाहिए । सरपंचों ने ये भी मांग की कि 14 वें वित्त की राशि को जीपीडीपी के माध्यम से खर्च करने का अधिकार दिया जाए । सरपंचों ने ये भी मांग की कि पंचायतों में बनाए गए क्वारंटाईन सेंटर का पूरा खर्च उन्होंने किया है इसलिए इसका भुगतान भी करवाया जाए । इसके अलावा सरपंचों की ये भी मांग थी कि जनपद से जो भी आदेश निकले वो लिखित में दिया जाए मौखिक नहीं ।

सरपंचों की ये सभी मांगें जायज हैं । अधिकतर जनपदों में डीएससी पंचायतों की जगह जनपद के कब्जे में रहती है । सचिव इसलिए नहीं बोल पाते कि वे जनपद के कर्मचारी हैं और अधिकतर सरपंच नए हैं इसलिए उनके अभी पल्ले नहीं पड़ रहा कि इस डीएससी पर जनपद नहीं पंचायत का हक है । जनपद कई बार अपने सेटिंग्स वाले दुकानों का बिल लगाकर डीएससी कर देते हैं और पंचायत को पता ही नहीं चलता कि उसके पंचायत की राशि बिना उनके जानकारी के भुगतान हो गई है ।

ये मुंगेली जिले की ही समस्या नहीं है मुंगेली के आस पास के सभी जिलों के सरपंचों के सामने ये समस्या है । मुंगेली कलेक्टर ने सरपंचों की मांग को और समस्याओं के शिघ्र निराकरण का भरोषा दिलाया है ।

Related Articles

Back to top button