कोरबाबिलासपुरमरवाहीरायपुर

नवरात्रि पर्व को लेकर जारी हुई गाइडलाइन ।

मूर्ति की ऊंचाई व चोैड़ाई  6×5 फीट से अधिक नहीं होगी , पंडाल का आकार 15×15 फीट अधिक नहीं ।

 

दबंग न्यूज लाईव
सोमवार 21.09.2020

 

रायपुर – कोरोना काल में देश भर में मनाए जाने वाले कई त्यौहार और आयोजन कब आए और कब गए पता ही नहीं । गणेशोत्सव के साथ ही लगभग सारे त्यौहार सुने सुने ही निकले । आने वाले दिनों में यदि सभी कुछ सामान्य रहता तो नवरात्री की धुम रहती लेकिन कोरोना संक्रमण के समय हालात बदले हुए हैं । सरकार की तरफ से नवरात्री को लेकर गाईड लाईन जारी कर दी गई है । जिसमें दुर्गोत्सव के लिए आयोजन समिति को कई सावधानियां रखनी होंगी ।


सरकार की तरफ से जारी गाईड लाईन में मूर्ति ऊंचाई चोैड़ाई 6×5 फीट से अधिक नहीं होगी , पंडाल का आकार 15×15 फीट अधिक नहीं होनी चाहिए । पंडाल के सामने दर्शकों के बैठने हेतु पृथक से पंडाल नहीं होगा…पंडाल में 20 से अधिक व्यक्ति नहीं कर सकेंगे प्रवेश , मूर्ति स्थापित करने वाले व्यक्ति अथवा समिति को सीसीटीवी कैमरा भी लगाना होगा । यदि कोई व्यक्ति मूर्ति स्थल पर जाने से संक्रमित होता है तो उसका ईजाल समिति को कराना होगा ।

मूर्ति स्थापना और विसर्जन के दौरान किसी भी तरह के भोग, भंडारे का नहीं होगा आयोजन. और मूर्ति विसर्जन में एक से अधिक वाहन की अनुमति नहीं होगी तथा मूर्ति स्थापना के दौरान एवं विसर्जन के समय अथवा विसर्जन के पश्चात किसी भी प्रकार के जगराता अथवा ’सांस्कृतिक कार्यक्रम करने की भी अनुमति नहीं होगी ।

मूर्ति स्थापना के समय स्थापना के दौरान विसर्जन के समय अथवा विसर्जन के बाद भी किसी भी प्रकार के वाद्य यंत्र ध्वनि विस्तारक यंत्र डीजे पर बजाने की नहीं मिली अनुमति यदि घर से बाहर स्थापित की जाती है मूर्ति तो कम से कम ’7 दिन पूर्व नगर निगम से संबंधित अधिकारी को कार्यालय में निर्धारित समय पत्र देकर आवेदन देना होगा’

Related Articles

Back to top button