करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

घुड़सवार स्टूडेंट – 8 किमी दूर घोड़े पर सवार होकर स्कूल पढ़ने आता है ये छात्र ।

जरगा से बेलगहना स्कूल आता है पढ़ने ।

दबंग न्यूज लाईव
शनिवार 02.10.2021

बेलगहना – घुड़सवार तो आपने बहुत देखे और सुने होंगे । ये भी सुना होगा कि घोड़े पर ही सवार होकर कई जंग जीते गए और इतिहास रचे गए ये भी सुना होगा कि जब यातायात के साधन नहीं थे तब लोग कोसो की दूरी घोड़े पर सवार होकर तय कर लेते थे ।


लेकिन इस सदी में भी जब यातायात के कई साधन मौजूद हों और हर घर में ये साधन उपलब्ध हों उसके बाद भी कोई छात्र लगभग आठ किमी दूरी तय करके घोड़े पर सवार होकर स्कूल पढ़ने आने लगे तो देखने वाले अचंभित हो ही जाएंगे । और शायद कई लोग सरकार की सरस्वती सायकल योजना की समीक्षा करने लग जाएं ।

नए युग का ये घुड़सवार छात्र है मनीष यादव जो बेलगहना में कक्षा पांचवी का छात्र है और जरगा से बेलगहना लगभग आठ किमी दूर पढ़ने आता है । मनीष हर दिन सुबह आठ बजे अपने घोड़े को दाना पानी खिला पिला कर स्कूल के लिए निकलता है और समय पर उसका घोड़ा मनीष को स्कूल सहीं सलामत पहुंचा देता है ।


जब तक मनीष अपनी कक्षा में बैठ कर अपनी पढ़ाई करता है तब तक उसका घोड़ा आस पास ही घास चरते रहता है और छुट्टी के बाद मनीष को लेकर फिर से जरगा पहुंच जाता है । मनीष और उसका घोड़ा जब बाजार से निकलता है तो लोग कौतुहल से उन्हें देखने लगते हेैं ।


मजे की बात ये है कि मनीष को अपने यातायात के लिए ना तो पेट्रोल की जरूरत ना लाईसेंस की और ना ही हवा पंचर की बस चढ़ो और दौड़ाओ ।

Related Articles

Back to top button