close button
करगी रोडपेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

कोटा क्षेत्र में बाघ तेंदुवे की मुवमेंट को देखते हुए वन विभाग ने जारी की एडवाईजरी ।

शाम 4 से सुबह 8 बजे तक सूनसान एरिया में ना जाएं ।

दबंग न्यूज लाईव
शनिवार 27.11.2021

Sanjeev Shukla

बिलासपुर -कोटा क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से वन्य प्राणीयों खासकर तेंदुए और बाघ की मुवमेंट ने ग्रामीणों के साथ ही वन विभाग के अधिकारियों को भी चिंता में डाल दिया है । कोटा में तेंदुवे के द्वारा पहले बकरी फिर एक गाय पर हमला करने के बाद विभाग के उच्च अधिकारियों ने कोटा में लोगों को समझाईश देने के साथ ही 15 बिंदुओं में एक एडवाईजरी भी घोषित की है । इसके अलावा वन विभाग कुछ क्षेत्रों में टेªप कैमरे भी लगाने की दिशा में कार्य कर रहा है ।


वन विभाग ने अपनी एडवाईजरी में कहा है कि कहीं भी बाघ ,टाईगर या तेंदुए के पद चिन्ह दिखाई दे तो तुरंत ही जलवायु परिवर्तन विभाग या वन विभाग को तत्काल सूचना दे । इसके लिए कोटा एसडीओ का नम्बर 9479030035 जारी किया गया है । साथ ही लोगों से अपील की गई है कि वे शाम चार बजे से लेकर सुबह आठ बजे तक सावधाानी से रहें तथा सूनसान एरिया में ना जाएं ।

बाघ एवं अन्य वन्य प्राणियों को विशेष संरक्षण प्राप्त है तथा इन्हें हानी पहुंचाने पर सात साल की सजा का भी प्रावधान है ।
फिलहाल इतना तय है कि बाघ एवं तेंदुवे की दहशत क्षेत्र में रहने वाली है इसलिए लोग स्वयं ही सावधानी बरतें और एडवाईजरी का पालन करें ।

वन विभाग के डीएफओ कुमार निशांत ने दबंग न्यूज लाईव से बात करते हुए कहा कि -विभाग उन एरिया में ट्रेप कैमरे लगाने जा रही है जहां तेंदुवे की मुवमेंट देखी गई है साथ ही कुछ स्थानों पर बोर्ड भी फलैश किए जाएंगे जिससे लोग सतर्क हो सकें । हमें ये ध्यान रखना होगा कि वन्य क्षेत्रों पर पहला अधिकार वन्य प्राणियों का है ।

sanjeev shukla

Sanjeev Shukla DABANG NEWS LIVE Editor in chief 7000322152
Back to top button