करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

दवाखाना बन गया कबाड़खाना।। पांच साल पहले बना भवन हो गया जर्जर ।

सरपंच ने कहा माह में एक दिन टिकाकरण के लिए आते है डाक्टर नर्स ।
बीएमओ से शिकायत करने पर करते हैं अभद्र व्यवहार ।

दबंग न्यूज लाईव
शुक्रवार 09.10.2020

 

 

दिनेश पाटले

मस्तुरी – मस्तुरी विकासखंड में एक पंचायत है कुकुर्दीकेरा । यहां सरकार ने लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए उपस्वास्थ्य केन्द्र की स्थापना की । पांच साल पहले यहां उपस्वास्थ्य केन्द्र का भवन बन गया लेकिन आज तक इसका लोकार्पण भी नहीं हुआ और भवन जर्जर की श्रेणी में आ गया । भवन के सामने ये जरूर लिखा हुआ कि खुलने का समय सुबह आठ बजे से सुबह दस बजे है । दो घंटे खुलने का वादा करने वाले इस उपस्वास्थ्य केन्द्र को आज तक किसी गांव वाले ने नहीं देखा है । उप स्वास्थ्य केन्द्र की तस्वीर देखकर ही आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये किस हाल में है ।

पिछले दो सालों से तो यहां ना डाक्टर आ रहे हैं और ना ही नर्स का ही पता है । यहां के सरपंच का कहना है कि बीएमओ से इसकी शिकायत करो तो वे अभद्रतापूर्ण जवाब देते हैं । हमारे पंचायत के लोगों को पिछले दो सालों से मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है । भवन को खुलते तो हमने कभी नहीं देखा । नर्स और डाक्टर भी माह में एक दिन जब टीकाकरण होता है तब आते हैं । महिलाओं को प्रसव कराने भी दुसरे स्वास्थ्य केन्द्र ले जाना होता है ।


मस्तुरी बीएमओ से जब इस बारे में जानकारी ली गई तो उनका कहना था कि – भवन जर्जर हो चुका है इसलिए वो खुल नहीं रहा है । मरम्मत के लिए लिखा गया है ।

जब प्रदेश की ऐसी स्वास्थ्य व्यवस्थाएं हैं तो लोगों के बेहतर स्वास्थ्य की कैसे उम्मीद की जा सकती है । गांव में जिसके पास पैसे हैं वे अपने साधन से बाहर जाकर ईलाज करा ले और जिनके पास नहीं है वे इसी बीमार जर्जर उपस्वास्थ्य केन्द्र के भवन को देखकर अपना गुस्सा जाहिर कर लें क्योंकि जिम्मेदारी के पद पर बैठे अधिकारियों को ना तो गांव के स्वास्थ्य की चिंता है ना लोगों की मजबूरी की और सबसे गंभीर बात ये कि उन्हें अपनी जिम्मेदारी की भी चिंता नहीं है । ऐसे में गांव का भला जल्द हो पाएगा लगता नहीं ।

Related Articles

Back to top button