करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

kota janpad – जिला पंचायत सीईओ ने ली कई मुद्दों पर पांच घंटे की मैराथन बैठक ।

लेकिन सबसे बड़ा सवाल क्या साल में एक बार होने वाली ऐसी बैठक से सुधरेंगे हालात ।

दबंग न्यूज लाईव
बुधवार 27.10.21

कोटा – बिलासपुर जिला पंचायत सीईओ ने आज कोटा जनपद में सभी पंचायत के सचिवों की लगभग पांच घंटे की नान स्टाप मैराथन बैठक ली जिसमें कई एजेण्डों पर बात हुई और सरकार की योजनाओं को बेहतर ढंग से क्रियान्वयन के बारे में कहा गया ।


कोटा जनपद में तीन बजे शुरू हुई इस बैठक मेें कोटा के सभी पंचायत के सचिव और करारोपण अधिकारी मौजूद थे । बैठक में मुख्य रूप से करोना की तीसरी लहर के पहले वैक्सीनेशन पर चर्चा हुई तथा विकासखंड में वैक्सीनेशन के दोनों डोज पूरे कराने की रूपरेखा बनी । इसके अलावा अन्य मद्दों पर भी चर्चा की गई ।


मैराथन बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए जिला पंचायत सीईओ ने कहा कि – बैठक भले लंबी थी लेकिन कुछ अहम मुद्दे थे जिन पर चर्चा जरूरी थी और जब भी ऐसा लगता है कि बेैठक करनी ही की जाती है । बैठक में मुख्य रूप से करोना की तीसरी लहर के पहले वैक्सीन के दोनों डोज पूर्ण करने की बात हुई है । कोटा विकासखंड इस मामले में कुछ पिछे है । इसके अलावा भी कई मुद्दे थे जिनपर दिशा निर्देश दिए गए हैं ।

जिला सीईओ के इस प्रयास के बाद निश्चित ही पंचायत के कर्मचारी रिचार्ज हुए होंगे और उम्मीद की जानी चाहिए कि कोटा के आंकड़े बेहतर हों लेकिन एक बड़ा सवाल ये भी उठता है कि क्या इतनी लंबी बैठक उचित होती है ? क्या इतने घंटे एक ही जगह पर बैठे बैठे लोग बैठक की अहम बातों को याद रख पाते हैं और क्या इतनी लंबी बैठक से वे उद्देश्य पूरे हो जाते हैं जिनके लिए बैठक की जा रही होती है ? क्या बैठक के दौरान ये ध्यान नहीं रखना चाहिए कि जो लोग दूर दूर से आए हैं वे कैसे वापस जाएंगे ?


इतनी लंबी बैठक की जगह क्या ये उचित नहीं होगा कि हर दो ढाई माह में इस तरह की दो घंटे की बैठक हो । जिसमें हर पंचायत के प्रोग्रेस रिपोर्ट पर चर्चा हो और एक एक पंचायत को मार्क करते हुए उस पंचायत के लिए योजना बनाई जाए । हर दो ढाई माह में इस तरह की बैठक जिसमें जिला सीईओ मोैजूद रहें उससे पंचायतों को भी आने वाली बैठक में बेहतर तैयारी के साथ जाने का मौका मिलेगा और अपनी बात रखने का भी मौका मिलेगा नहीं तो फिर साल में एक बार कथा टाईप ऐसी बैठक होते रहे और लोग प्रसाद लेकर वापस चलें जाए ।

शिक्षक संघ ने भी दिया ज्ञापन – बैठक के बाद तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ की कोटा ईकाई ने शिक्षकों को 2018 से लंबित वेतनमान समयमान वेतनमान परिवीक्षा अवधि ,मेडिकल अवकाश आदि के भुगतान कराने के लिए ज्ञापन दिया । संघ के आवेदन पर जिला सीईओ ने उन्हें आश्वासन दिया है कि जल्द ही उनकी समस्या दूर की जाएगी । संघ का आरोप था कि जब भी जनपद से इस बारे में बात की जाती है तो आबंटन नहीं होने की बात की जाती है । संघ ने अपने ज्ञापन में शिक्षकों से कराए जा रहे कई सारे कामों का उल्लेख करते हुए कहा है कि स्कूल तो बढ़िया से संचालित हो रहे हैं लेकिन शिक्षकों की डयूटी वैक्सीन कार्य में लगा दी जा रही है जिससे पढ़ाई और स्कूल के अन्य काम नहीं हो पा रहे हैं । 

 

Related Articles

Back to top button