करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

पंचायत ने कर दिया 14 वें वित्त में फर्जीवाडा ,एसडीएम ने नौ लाख रिकवरी का दिया आदेश ।

ग्राम पंचायत मसनिया कला, ग्राम पंचायत जर्वे के सरपंच सचिव के द्वारा फर्जीवाड़ा करने पर लगभग नौ लाख की वसूली का दिया आदेश ।

दबंग न्यूज लाईव
गुरूवार 16.07.2020

 

परसन कुमार राठौर

जांजगीर सक्ती विकासखंड के दो ग्राम पंचायतों की जांच में 14 वित्त के तहत कराए गए कार्यों में अनियमितता सामने आई तो एसडीएम ने दोनों पंचायतों से लगभग नौ लाख रूपए की रिकवरी का आदेश दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार सक्ती विकासखंड के ग्राम पंचायत मसनिया तथा जर्वे ग्राम पंचायत की लगाता ये खबर आ रही थी कि इन्होंने 14 वें वित्त की राशी में भारी घालमेल किया है ।

इन पंचायतों की जांच में पाया गया कि शिकायत सहीं है और ग्राम पंचायत की आर्थिक अनियमितता सामने आई । जांच के बाद ग्राम पंचायत जर्वे से तीन लाख 40 हजार की वसूली ग्राम पंचायत मसानिया से पांच लाख 40 हजार के लगभग वसूली का आदेश एसडीएम ने निकाला है ।

 दोनों पंचायतों में पैरा ढुलाई फेसिंग तार नाली निर्माण पाइप लाइन विस्तार कार्य कराने के बाद का कर बिना कार्य कराए ही राशि हरण की गई थी जिसमें ग्राम पंचायत जर्वे 7 लाख 88 हजार रूपए का 14 वित्त के तहत कार्य कराने की बात कह कर आहरण की गई थी वही ग्राम पंचायत मसानिया मैं 6लाख 95हजार भी 14 वित्त कि राशी कार्य करने के लिए आहरण के बाद भी कार्य नहीं होने कि जानकारी ग्राम वासियों को मिली तो उनके द्वारा शिकायत की गई I

 जिला पंचायत सीईओ तीर्थराज अग्रवाल के द्वारा अनुविभागीय अधिकारी डॉ सुभाष सिंह राज को दिशा निर्देश देते हुए दोनों पंचायतों के जांच टीम गठित कर कार्रवाई करने की बात की गई दोनों पंचायतों से जांच टीम द्वारा प्रतिवेदन देने के बाद अनुविभागीय अधिकारी डॉक्टर सुभाष सिंह राज के द्वारा ग्राम पंचायत मसनिया के सरपंच सचिव को 5 लाख 40 हजार तथा ग्राम पंचायत जर्वे के सरपंच सचिव को 3लाख 40हजार राशि वसूल करने के लिए धारा 192 के तहत कार्यवाही करते हुए राशि जमा करने के निर्देश जारी किए गए जनपद पंचायत क्षेत्र अंतर्गत ऐसे कई ग्राम है जहां सरपंच सचिव के द्वारा 14 वित्त के तहत वर्ष 2019-20में भारी भरकम इसी तरह के भ्रष्टाचार किए गए हैं फर्जी बिल लगाकर राशि आहरण की गई है अगर शासन प्रशासन के द्वारा 14 वित्त के तहत आहरण राशि की जानकारी लेकर जांच की जाए तो करोड़ों रुपए की राशि का फर्जीवाड़ा उजागर हो सकता है ।

सुभाष सिंह राज एसडीएम सक्ती ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि -दोनों पंचायतों की शिकायत आई थी जांच के बाद शिकायत की पुष्टि हुई है । तत्कालीन सरपंच सचिव पर मामला दर्ज कर लिया गया है तथा सचिवों पर कार्यवाही के लिए जिला पंचायत सीईओ को फाईल भेजी गई है ।

 

Related Articles

Back to top button