करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

गुरु मिनरल्स से निकल रहा जहर , आस पास के गांव प्रभावित ।

खेती किसानी भी प्रभावित , पर्यावरण को नुकसान ।

दबंग न्यूज लाईव
सोमवार 13.07.2020

जांजगीर – जांजगीर चाम्पा जिले के बाराद्वार जैजैपुर मुख्यमार्ग पर ग्राम पंचायत बस्ती बाराद्वार में संचालित श्री गुरु मिनरल्स चूना भट्ठा एवं क्रेशर से निकलने वाला धूल एवं जहरीला धुआं आसपास के ग्रामीणों के स्वास्थ्य पर घातक प्रभाव डाल रहा है साथ ही आस पास के गांव की खेती और पर्यावरण भी इससे प्रभावित हो रही है ।

इस जहरीले धुए से स्थानीय जनजीवन पर गहरा संकट छाया हुआ है इस कारखाने से निकलने वाला धुंआ ईतना खतरनाक होता है कि इससे होने वाली सिलकोषीश नामक बीमारी होता है जिसका ईलाज ही नही है ।


अगर आप को बाराद्वार से जैजैपुर जाना हो तो इस चुनाभठ्ठा का धुआँ और धुल का आनंद मुफ्त में लेने का सौभाग्य मिल जायेगा अब इसे पर्यावरण विभाग की लापरवाही कहे या प्रबंधन पर मेहरबानी। इस उद्योग के खिलाफ गत वर्ष जुलाई माह में आमरण अनशन भी किया जा चुका है किन्तु एक वर्ष के बाद भी यह जहरीली फैक्ट्री संचालित है शायद प्रशासन को ग्रमीणों के स्वास्थ्य और आजीविका से कोई मतलब नहीं है या जो जिम्मेदार है उनको अच्छी खासा प्रसाद मिल जाता होगा।

गांव के एक ग्रामीण हरिराम ने बताया कि – पत्थर और चूना फैक्ट्री से आस पास के लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है । छोटे छोटे कण आंख और और पानी में चले जाते हैं । कई बार इस बारे में शिकायत की गई है लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहा है ।

गांव के ही एक और ग्रामीण अशोक कुर्रे का कहना था – चूना फैक्ट्री के कारण पर्यावरण को नुकसान हो रहा है । धूल और राखड़ हर समय निकलते रहता है जो खेतों में भी जम जा रहा है जिससे फसल बर्बाद हो रही है ।

 

Related Articles

Back to top button