करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

पेण्ड्रा में घरों में बिल्ला लगाने के नाम पर चालिस रूपए की वसूली , जनपद सीईओ ने निकाला सभी पंचायतों के लिए आदेश ।

रांची की एक एनजीओ लगा रही है बिल्ला ।
सरपंच ,सचिव ,रोजगार सहित आधा दर्जन भर कर्मचारियों की लगा दी डयूटी ।
मकान में बिल्ला ठोंकने की जगह हाथ में पकड़ा दे रहे ।

दबंग न्यूज लाईव
गुरूवार 25.03.2021

 

पेण्ड्रा – पेण्ड्रा जनपद के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायतों के सभी घरों में रांची की एक एनजीओ भारती जनकल्याण फाउंडेशन तिलैया के द्वारा घरों घर बिल्ला लगाने का कार्य किया जा रहा है । और एनजीओ इस काम के लिए प्रति बिल्ला चालिस रूपए शुल्क ले रही है ।

 

जनपद सीईओ के द्वारा बकायदा इसके लिए एक आदेश पंचायत के लिए निकाला गया है जिसमें कहा गया है कि शासन की तमाम योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए मकान में बिल्ला लगाना आवश्यक है । सरपंच ,सचिव ,रोजगार सहायक, मितानीन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ,सहायिका , और कोटवार इसमें इनका सहयोग करें ।

 

जनपद सीईओ ने जो आदेश पंचायतों को दिया है उसमें अंग्रेजी में तीन लाईन लिखी गई है कि – ये वैकल्पिक व्यवस्था है तथा विवाद की स्थिति में यह प्रभावहीन होगा ।


याने कर्मचारि किसी पर जोर जबरदस्ती नहीं कर सकते कि ये आदेश है तो इसे लगाना ही होगा । लोगों का विवेक है कि इसे लगाए या ना लगाए । लेकिन पंचायत के प्रतिनिधि और गांव के लोगों को ये एनजीओ ये नहीं बता रही है वो तो सिर्फ जनपद का आदेश दिखाकर एक तरह से उगाही करने में लगी है ।

हद तो ये हो गई है कि एनजीओ के कर्मचारी बिल्ला मकान में ठोंकने की बजाए घर वालों को हाथ में थमा दे रहें हैं कि भाई अब खुद ही ठोंक लेना ।

अमरपुर पंचायत के रहने वाले संतोष पटेल ने बताया कि – बिल्ले के नाम पर गांव वालों को डरा कर अवैध वसूली की जा रही है । जो मना करता है उसे कहते हैं कि बिल्ला नहीं लगवाओगे तो राशनकार्ड निरस्त हो जाएगा ।

Related Articles

Back to top button