करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

गांव के बच्चों को मिला नया काम , दिन भर गोबर बिनो फिर बेचो ।

प्रदेश के नौनिहालों का भविष्य ऐसे ही गोबर होगा क्या ?
गांव के बच्चे दिन भर बिनते हैं गोबर फिर बेचते है गोबर खरीदी केन्द्र में ।

दबंग न्यूज लाईव
रविवार 02.08.2020

 

सुनिल शुक्ला
रायपुर ब्यूरो

रायपुर प्रदेश के नौनिहालों को इस लाॅक डाउन में एक नया काम मिल गया है । काम ऐसा है कि खेल का खेल और पैसे के पैसे । नहीं समझे ? तो समझिए और सोचिए कि क्या ऐसे ही प्रदेश के नौनिहाल और प्रदेश का भविष्य गोबर होगा ।


पिछले कई महीनों से लाॅक डाउन और स्कूल से छुट्टी ने बच्चों को बोर कर दिया । उनके सामने यही सवाल कि क्या किया जाए । इसका रास्ता उन्हें तब मिल गया जब गांव में सरकार ने गोबर खरीदी केन्द्र खोल दिया । अब भाई गांव भर से गोबर बिनो और केन्द्र में दो रूपए किलों में बेच दो । अब बच्चों से ये गोबर केन्द्र खरीदी कर रही है या नहीं ये नहीं पता ।


यहां बड़ा सवाल ये है कि बच्चों को अब लग रहा है कि गांव में गोबर बिनों और बेचों थोड़े पैसे तो मिल ही जाएंगे और जब बच्चों के दिमाग में गोबर बिनने और उससे पैसे बनाने की बात घुस जाएगी तो फिर क्या वो स्कूल में चार छह घंटे बैठ के पढ़ेगें ? क्या इस चार छह घंटे उसके दिमाग में गोबर नहीं दिखेगा ? क्या वो स्कूल समय में ये नही सोचेगा जल्दी स्कूल खतम हो तो गोबर बिनूं ?


राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ विकासखंड में एक ग्राम पंचायत है पटपर । आज दोपहर यहां के तीन बच्चे अपनी बनाई एक गाड़ी में गांव भर से गोबर बिन कर उसे दो घमेलों में रखकर गोबर खरीदी केन्द्र जा रहे थे । इसी बीच दबंग न्यूज लाईव के रायपुर ब्यूरो सुनिल शुक्ला की नजर उन पर पड़ गई और वे रूक गए ।


उन्होने बच्चों से बात की तो पूरा मामला समझ में आया । बच्चों ने कहा कि पच्चीस किलो के लगभग गोबर है दो रूपए किलों में बेचने ले जा रहे हैं । लेकिन गोबर खरीदी के भुगतान का भी नियम है कि इसकी राशि बेचने वाले के खाते में जाती है । तो क्या गोबर खरीदी केन्द्र वाले बच्चों को थोड़े बहुत पैसे देकर उनके द्वारा जमा किए गए गोबर को दुसरों के खाते में जमा कर रहे हैं ? ये जांच का विषय हो सकता है । कहीं ऐसा ना हो कि गांव के बच्चे गोबर बिनने में लगे और खरीदी केन्द्र वाले बैठे ठाले सेंटिंग वाले खाते में गोबर बिकना दिखाएं । यानी गोबर खरीदी में भी धान खरीदी के समान अफरा तफरी शुरू ना हो जाए ।

Related Articles

Back to top button