करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

आत्मनिर्भर बनने आय केंद्रित गतिविधियां संचालित करें गौठान समिति-कलेक्टर

दबंग न्यूज लाईव
मंगलवार 16.06.2020

जांजगीर-चापा – कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा ऐसी कार्य योजना तैयार की गयी है जिससे गौठान समिति आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन सके। कलेक्टर ने कहा कि स्वयं आय अर्जित करने के लिए गौठान समिति चारागाह में सब्जी उत्पादन, गौठान में खाद तैयार करने और सामुदायिक गोबर गैस प्लांट स्थापना में रुचि लेकर काम करें ताकि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप गौठान समिति से जुड़े अन्य समूहों को भी इसका लाभ मिले।


कलेक्टर ने आज सक्ती तहसील के ग्राम देवरी में के निर्माणाधीन गौठान का निरीक्षण किया। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री तीर्थराज अग्रवाल भी उपस्थित थे। अपने भ्रमण के दौरान उन्होंने गौठान के समीप कोसीर नाला में नाला बंधान कार्य का भी निरीक्षण किया।


कलेक्टर ने कहा कि राज्य सरकार की योजना के अनुसार गौठान का संवर्धन किया जाना है। गौठान समितियो को आत्मनिर्भर बनाने की कार्य योजना है। गौठान परिसर में सामुदायिक गोबर गैस प्लांट स्थापित कर आसपास के लोगों को इंधन के लिए गैस उपलब्ध करवाया जा सकता है। प्लांट से तैयार खाद व गैस को बेचने से समिति को अतिरिक्त आमदनी होगी। गौठान से जुड़े अन्य समूहों द्वारा भी चारागाह में सब्जी, भाजी, मसाला आदि का भी उत्पादन किया जा सकता है। इन गतिविधियों से भी लाभ अर्जित किया जा सकता है। कलेक्टर ने कहा कि गौठान निर्माण के लिए ग्राम पंचायत में उपलब्ध राशि का उपयोग किया जाए। कलेक्टर ने कहा कि जिले के ऐसे गौठान जहां अब तक समिति का गठन नहीं हुआ है, तत्काल गठन किया जाए ताकि शासन द्वारा दी जा रही राशि और सुविधाओं का लाभ मिल सकें।

कलेक्टर ने कहा कि किसान धान के साथ-साथ सब्जी-भाजी का उत्पादन पहले से करते आए हैं। उन किसानों को उद्यान और कृषि विभाग के तकनीकी सहयोग से अधिक लाभदायक सब्जी और मसाला उत्पादन के लिए प्रेरित कर शासन की योजना का लाभ दिया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि समिति से जुड़े समूहों को मछली पालन, सब्जी उत्पादन एवं अन्य लाभदायक कार्यों से जोड़ा जाएगा। इसके लिए मांग अनुसार उत्पादन के कार्यो से समितियों को संलग्न किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button