ब्रेकिंग न्यूज़
Home / करगी रोड / कलेक्टर नें स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर करने अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

कलेक्टर नें स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर करने अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

Advertisement

कलेक्टर नें विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों का किया निरीक्षण

 

दबंग न्यूज लाईव

धीरेन्द्र कुमार द्विवेदी

 

बलरामपुर – कलेक्टर श्याम धावड़े और पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू ने विकासखंड बलरामपुर के पस्ता स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शंकरगढ़ एवं कुसमी का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्वास्थ्य केंद्रों में दवाइयों की उपलब्धता, ओपीडी में दी जा रही सेवाओं, पदस्थ चिकित्सकों, नर्सों तथा अन्य कर्मचारियों के पदस्थापना के संबंध में जानकारी ली।

कलेक्टर श्याम धावड़े एवं पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू द्वारा विकासखण्ड बलरामपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पस्ता का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से केन्द्र में पदस्थ चिकित्सक, नर्स एवं कर्मचारियों की पदस्थता के संबंध में जानकारी ली तथा चिकित्सकों को जरूरी दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने बरसात के मौसम में सर्पदंश के प्रकरणों को देखते हुए एन्टी वेनम पर्याप्त मात्रा में रखने के निर्देश दिए। उन्होंने डॉक्टरों से कहा कि लोगों को पलंग या खाट पर मच्छरदानी लगाकर  सोने की जानकारी दी जाए। महिला एवं पुरुष वार्ड के निरीक्षण के दौरान उन्होंने व्यवस्थाओं का जायजा लिया। 

तत्पश्चात् कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने विकासखण्ड शंकरगढ़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शंकरगढ़ में पदस्थ चिकित्सकों तथा अन्य कर्मचारियों की जानकारी ली। उन्होंने विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी से ओपीडी में किस तरह के मरीज आते हैं तथा उन्हें दी जा रही सुविधाओं के बारे में पूछा। कलेक्टर धावड़े ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रयोगशाला कक्ष, महिला एवं पुरूष वार्ड, एक्स-रे कक्ष, प्रसव कक्ष आदि का निरीक्षण कर विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी को अस्पताल परिसर को साफ-सफाई रखने के निर्देश दिये। उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मचारियों एवं मितानीनों द्वारा सर्पदंश से पीड़ितों का इलाज बैगा, गुनिया द्वारा झाड़-फूंक के माध्यम से न कराते हुए शीघ्र नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाने हेतु ग्रामीणों में जागरूकता करने को कहा। वार्डों के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने मरीजों से मुलाकात कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जाना तथा दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी शंकरगढ़ द्वारा पुराने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन के छत से हो रहे सीपेज की जानकारी दी। इस पर कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारी को भवन का अवलोकन कर मरम्मत हेतु प्रकरण तैयार कर शीघ्र मरम्मत कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिये। इस दौरान राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में स्थित ट्रांजिट हाॅस्टल भवन का अवलोकन किया तथा ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के अधिकारी को शेष निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये।

इसी क्रम में उन्होंने विकासखंड कुसमी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भी निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल में अव्यवस्था को देखते हुए प्रबंधन के कार्यशैली के प्रति नाराजगी जाहिर की तथा तत्काल व्यवस्था में सुधार करने के निर्देश दिए। कलेक्टर धावड़े ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के अधिकारियों से परिसर में बन रहे ट्रांजिट हॉस्टल तथा एन.आर.सी. सेंटर का निर्माण कार्य सितम्बर माह तक पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने दवाई वितरण कक्ष का निरीक्षण कर दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा अव्यवस्था दूर करने के निर्देश दिए। साथ ही अनुपयोगी पड़े गाड़ियों को शासन से प्राप्त निर्देशों के अनुसार नीलामी की कार्यवाही करने को कहा।

इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कुसमी दीपक निकुंज, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. ज्ञानेश चैबे, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता एन. एक्का, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री जितेन्द्र देवांगन उप संचालक पशुपालन बी.पी.सतनामी,  मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत विनोद जायसवाल, तहसीलदार सहित विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement

About Suraj Gupta

Suraj Gupta
Suraj Gupta Editor 9755797500

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

दैहिक शोषण कर नोै माह से फरार हुआ आरोपी चढ़ा गौरेला पुलिस के हत्थे I

Advertisement पति के जेल में होने का उठाया फायदा उठाया उसी के ...

Live Updates COVID-19 CASES
error: Content is protected !!