करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

बिलासपुर डीएफओ ने जारी किया आम जनता के लिए दिशा निर्देश और हेल्प लाईन नम्बर ।

वन्य प्राणीयों की गतिविधियों को देखते हुए जारी किया निर्देश ।

दबंग न्यूज लाईव
बुधवार 15.04.2020

बिलासपुर – लाॅक डाउन के चलते वन्य प्राणीयों के गांव के करीब बेखौफ आ जाने की घटनाएं इन दिनों बढ़ गई है । वनों से लगे गांवों में हर दिन कहीं ना कहीं जंगली जानवरों की आमद की सूचना विभाग को प्राप्त हो रही है ।

कोटा क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से तेदुवा और भालू जैसे वन्य प्राणी गांव के करीब आने लगे हैं तथा मवेशियों को अपना निशाना बना रहे हैं । इन दिनों महुआ एकत्र करने का काम भी वनवासी लोग करते हैं जो अकेले ही जंगल में चले जाते हैं और हादसे का शिकार हो जाते हैं ।


इन्हीं घटनाओं को ध्यान में रखते हुए बिलासपुर वनमंडल के डीएफओ ने एक दिशा निर्देश जारी किया है जिसमें उन्होंने जंगल में आने जाने के निर्देश देते हुए अपने विभाग के हेल्प लाईन नम्बरों की भी जानकारी दी है जिसके तहत मुश्किल के समय में लोग विभाग से सम्पर्क कर सकते हैं ।


वन विभाग की अपील में साफ साफ लिखा गया है कि वर्तमान समय में वन्य जीवों की आमद ज्यादा हो गई है ऐसे में जंगलों में जाने से बचें अकेले ना जाए और शाम छह बजे के बाद बिल्कूल भी जंगल में ना जाए । यदि महुआ बिनने जाना है तो अकेले ना जाए , दिन में ही जाएं और नियमों का पालन करें । बच्चों और बुजुर्गो को अपने साथ जंगल ना ले जाए । शाम के समय बच्चों को बाड़ी में भी ना रहने दें । यदि कोई आपात स्थिति आती है तो विभाग द्वारा दिए गए नम्बर पर सम्पर्क करें ।

Related Articles

Back to top button