करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

लाॅक डाउन में इंसानों के साथ जानवरों पर भी संकट ।

गौ सेवक अनुराग दुबे ने की लोगों से अपील ।

रोटी बैंक बंद होने से जानवरों के सामने समस्या ।

 

दबंग न्यूज लाईव
मंगलवार 31.03.2020

अजीत पाटकर
ब्यूरो बैंकुठपुर कोरिया ।

बैंकुंठपुर – 21 दिन के लाॅक डाउन से देश भर में दिहाड़ी मजदूरों और गरीबों के सामने भोजन की समस्या खड़ी हो गई । सरकार के साथ ही देश भर में स्वयं सेवक , स्वंय सेवी संस्था और मंदिर कालेज तक ऐसे संकटग्रस्त लोगों के खाने और खाद्यान की समस्या दूर करने के लिए तत्पर है । लेकिन इन सबके बीच मुक जानवरों के सामने भी भोजन की विकराल समस्या खड़ी हो गई है । हाॅटल ,ढाबे , रेस्टोरेंट सब बंद हैं यहां तक की घरों में भी बहुत सीमित खाना तैयार हो रहा है लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे ऐसे में जीन जानवरों को पहले झुठन नसीब हो जाती थी अब वो भी बंद हो गई है ।

ये मुक जानवर किसी से अपनी पीड़ा बोल भी नहीं पाते लेकिन कुछ लोग हैं जिन्हें इन मुक जानवरों की भी चिंता है । वे स्वंय तो ऐसे मुक जानवरों को खाना खिला रहे हैं लोगों से भी अपील कर रहे हैं कि ऐसे संकट के समय में इन मुुक जानवरों का भी थोड़ा ध्यान रखें ।

ऐसे ही एक स्वयं सेवक हैं बैकुण्ठपुर के अनुराग दुबे उन्होंने सभी से अपील की है कि वे आश्रित बेसहारा घूम रहे गौ वंश और बाकी जानवरों को खाने की चिज देते रहें ।

उन्होंने जिले भर में माताओं बहनों एवं सम्मानिय नागरिक जनों से अपील है की बैकुंठपुर क्षेत्र मे आश्रित बेसहारा घूम रहे गौ वंश एवं और भी जो बाकी जानवर हैं जिन्हें सभी के घर से रोटी बैंक के माध्यम से रोटियों के साथ और भी कई खाने की चीजें मिलती थी जिनको खिलाने से इनका पेट भर जाता था I

पर पूरी तरह लॉक डाउन के बाद रोटी बैंक बंद होने से इन बेसहारा बेजुबानों के ऊपर आफत सी आ गई है अभी वर्तमान की हालात के मद्देनजर इन पशुओं को खाने के लिए बहुत सी जगह से कुछ भी नहीं मिल पा रहा है क्योंकि बैकुंठपुर का 95 परसेंट दुकान होटल सभी बंद है ।

 


इस स्थिति को देखते हुए आम इंसान को अपनी व्यवस्थाओं के लिए तो सोचना पड़ रहा है बहरहाल इंसान तो फिर भी गुजर कर ले रहा है पर ये बेसहारा बेजुबानों के लिए कुछ भी व्यवस्था नहीं हो पा रहा आलम ये है कि इनको भूखों मरने की स्थिति आ चुकी है, उसी स्थिति को देखते हुए इन बेसहारा और बेजुबान गाय और अन्य पशुओं के लिए ब्रेड बिस्किट खरीद कर एवं रोटी बनवाने की व्यवस्था की गई है I

आप सभी से भी यही आशा है कि इसमें आप अपना सहयोग दें क्योंकि आप जान रहे हैं पूरा शहर अभी लॉग डाउन चल रहा है और जिस तरह हम आप सब के बारे में सोच रहे हैं उसी को ध्यान में रखते हुए इनके लिए भी हमारी टीम ने कुछ सोच रखी है ताकि इन सभी ऐसे प्राणियों की थोड़ी सी पेट की तृष्णा तो शांत कर सकें I यदि कोई इस नेक काम में सहयोग करना चाहता हो तो अनुराग दुबे के मोबाईल नम्बर पर सम्पर्क कर सकते हैं ।

Related Articles

Back to top button