रायपुर

हाफ रेट पर बिजली योजना का लाभ उपभाेक्ताओं को दो माह का एकसाथ दिया जाएगा – मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

[ad_1]

मीटर रीडिंग नहीं होने दिया जा रहा औसत बिल, नहीं लगेगा अधिभार

रायपुर {गेंदलाल शुक्ल} । कोरोना वाइरस का फैलाव रोकने के लिए बिजली उपभोक्ताओं की मीटर रीडिंग का मेन्यूली कार्य बंद है। ऐसे निम्न दाब घरेलू, गैर घरेलू एवं अन्य उपभोक्ताओं को जिनकी मीटर रीडिंग नहीं हुई है उन्हें वर्तमान में औसत बिजली बिल जारी किया जा रहा है। इसकी सूचना एसएमएस के माध्यम से उपभोक्ताओं को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर दी जा रही है।

औसत बिजली बिल होने के कारण राज्य शासन की हाफ रेट पर बिजली योजना के तहत 400 यूनिट तक की छूट का लाभ घरेलू उपभोक्ताओं को इसमें फिलहाल देना सम्भव नहीं हो पा रहा है, ऐसी स्थिति में प्रभावित उपभोक्ताओं के हित को दृष्टिगत रखते हुए मूख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप यह निर्णय लिया गया है कि आगामी माह में वास्तविक विद्युत खपत के आधार पर जारी होने वाले बिजली बिल में घरेलू उपभोक्ताओं को योजना के अन्तर्गत एकसाथ दो माह का लाभ ( 400+400 कुल अर्थात 800 यूनिट) अर्थात 800 यूनिट पर छूट का लाभ दिया जाएगा।

प्रदेश के समस्त विद्युत वितरण केन्द्र एवं जोन के ऐसे निम्नदाब उपभोक्ता जिनके कि वर्तमान माह के बिल जारी नहीं हुए हैं उन्हें आगामी माह में एकसाथ दो माह की रीडिंग करते हुए बिल जारी किए जाएंगे। औसत बिल के आधार पर विद्युत देयकों का भूगतान करने वाले उपभोक्ताओं के हित में यह भी निर्णय लिया गया कि उनके द्वारा वर्तमान में पटाए गए बिल की राशि अगले माह वास्तविक बिजली खपत के आधार पर कम अथवा ज्यादा होता है तो उस राशि का समायोजन किया जाएगा।

Follow Us



Follow us on Facebook


Related Articles

Back to top button