करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

देश में कोरोना दवा के दावे के बाद , मुंगेली जिला प्रशासन का अचंभित करने वाला दावा ।

प्रशासन का कहना मुंगेली अब कोरोना मुक्त होने की ओर अग्रसर ।

लेकिन कैसे जब सैंपल ही एक प्रतिशत से कम के लिए गए हों ।

दबंग न्यूज लाईव
शनिवार 27.06.2020

 

Sanjeev Shukla

मुंगेली – देश में कोरोना के आंकड़े दिनों दिन बढ़ रहे हैं मार्च में जहां हम कुछ सौ के आंकड़ों पर थे जून के खतम होते होते कोरोना के आंकड़े पांच लाख के करीब आ रहे है । ये उस समय हो रहा है जब हमारे यहां टेस्टिंग की सुविधा ना के बराबर है ।
प्रदेश सरकार ने जो कल मेडिकल बुलेटिन जारी की है उसके अनुसार प्रदेश में 144828 लोगों के सैंपल लिए गए हैं जिसमें से 2545 पाजिटिव पाए गए हैं । इसमें से 1885 लोग ठीक हो चुके हैं ।

 


2011 की जनसंख्या के अनुसार प्रदेश में 2.56 करोड़ आबादी थी जो इन सालों में और बढ़ गई होगी । यदि इन नौ सालों को और जोड़े तो मोटा मोटी तीन करोड़ की आबादी हमारे यहां हो सकती है उसमें से मात्र 144828 लोगों के सैंपल लिए गए हैं जो कि 1 प्रतिशत से भी कम होता है ।

अब बात करते हैं मंुगेली जिले की जिन्होंने कल ये खबर प्रसारित की कि मुंगेली जिला कोरोना मुक्त की ओर अग्रसर है । ये किस आधार पर लिखा और बोला जा रहा है समझ से परे है । यदि मुंगेली जिले की ही बात की जाए तो 2011 के अनुसार यहां की आबादी सात लाख एक हजार सात सौ सात थी जो 2020 में और बढ़ गई होगी । यदि 2011 के ही आंकड़ों को माना जाए तो मुंगेली जिले में कल जारी बुलेटिन के अनुसार कल तक 6268 लोगों के सैंपल जांच किए गए जो एक प्रतिशत से भी कम है । इसी प्रकार यदि जिले में क्वांरटाईन किए गए लोगों की संख्या देखा जाए तो ये 42870 है यदि इसमें सैंपल का प्रतिशत निकाला जाए तो ये 14.6 प्रतिशत होता है । ऐसे में मुंगेली प्रशासन कैसे ये दावा कर रहा है कि वो कोरोना मुक्त की ओर अग्रसर हो रहा है ।

मुंगेली में 6268 सैंपल में 121 पाजिटिव केस सामने आए थे और कल तक इसमें 115 लोग ठीक होकर अपने घरों को जा चुके हैं । उम्मीद है बाकी भी ठीक हो जाएंगे । याने ये माना जाए कि मुंगेली में वर्तमान में नए केस सामने नहीं आ रहे हैं इसलिए एक्टिव केस में कमी या समाप्ति हो सकती है जिनका ईलाज चल रहा है । लेकिन नए केस सामने नहीं आएंगे ये कैसे माना जा सकता है ? क्या मुंगेली में सभी के सैंपल ले लिए गए हैं ? फिर हम कैसे कह सकते हैं कि हम कोरोना से मुक्त हो रहे हैं । हां ये जरूर कहा जा सकता है एक्टिव केस जो थे वो कम हो रहे है ।

हमने इस संबंध में जनसंपर्क अधिकारी लहरेजी से बात की कि जो खबर कल प्रेषित हुई उसका क्या आधार है तो उनका कहना था आप पढ़ लिजिए उसमें सब लिखा है । जब उनसे आंकड़ों पर बात किया गया तो उन्होंने फोन ही काट दिया ।

इसके बाद हमने मंगेुली सीएमएचओ डा एम तेन्दुए से बात की उनका कहना था– आप सहीं कह रहे हैं सैंपलिंग के लिए कुछ नियम हैं । हम ये नहीं कर सकते कि संक्रमण से हम मुक्त हो गए हैं । इतना जरूर है कि जो एक्टिव केस 121 थे उसमें से 115 ठीक हो गए हैं मात्र सात का ही इलाज चल रहा है वो भी जल्द ही ठीक हो जाएंगे ।

सीएमएचओ सर का कहना जायज है क्योंकि कोरोना सकंमण के खतरे से अभी इंकार नहीं किया जा सकता । अभी भी सभी को सावधान रहने की जरूरत है इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग की जो गाईड लाईन है उसके अनुसार ही चलना है ताकि संक्रमण से बचा जा सके । हम अभी नहीं कह सकते कि हम कोरोना के संक्रमण से मुक्त हो रहे हैं । यदि ये संदेश लोगों तक गया तो स्थिति और बिगड़ सकती है । जो अभी थोड़े नियमों का पालन कर रहे हैं वो और लापरवाह हो जाएंगे ।

Related Articles

Back to top button