छत्तीसगढ़ राज्यकरगी रोडकोरबाबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर
Trending

कृषक उन्नति योजना के साथ ही प्रबंधक उन्नति की भी जांच होनी चाहिए ।

प्रदेश में किसान उन्नत हुए कि नहीं ये अलग बात है प्रबंधक जरूर उन्नत हो गए ।

  • दबंग न्यूज लाईव
    सोमवार 11.03.2024

बिलासपुर /कोटा – प्रदेश सरकार कल पुरे प्रदेश में किसान उन्नति योजना का शुभारंभ करने वाली है । इस योजना के तहत किसानों को आदान सहायता राशि का अंतरण उनके बैंक खातों में करने के लिए राज्य के सभी जिला मुख्यालयों सहित विकासखण्ड मुख्यालयों में भी कार्यक्रम आयोजित होंगे।

कृषक उन्नति योजना के तहत किसानों को 3100 रूपए प्रति क्विंटल धान के मूल्य के मान से अंतर की राशि प्रदान की जाएगी।। भाजपा ने सत्ता में आने से पहले किसानों के धान को इकतिस सौ रूपए में लेने की बात कही थी अब उसी अंतर की राशि कल किसानों के खातों में अंतरित की जाएगी ।इस योजना के तहत प्रदेश के लगभग 24 लाख 75 हजार किसानों को लगभग 13 हजार 320 करोड़ की राशि किसानों के खातों में अंतरित की जाएगी ।

इस योजना के तहत राज्य के साथ ही प्रत्येक जिले और विकासखंड पर भी कार्यक्रम आयोजित किए जाने हैं । ऐसे में कोटा में भी विकासखंड स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा लेकिन सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कोटा कुछ धान मंडी और उनके प्रबंधकों की शिकायत कल होने वाली है ।

कोटा विकासखंड में कई प्रबंधकों के जीवन स्तर और रहन सहन ने इस बात पर बल दिया है कि धान बेचने वाला किसान अभी तक गरीब का गरीब ही है लेकिन धान मंडी के प्रबंधक कैसे मालामाल होते जा रहे हैं । लोगों का ये भी कहना है कि कोटा के प्रबंधकों में राइस मिलर बनने की भी होड़ लगी हुई है ।

समय समय पर कोटा विकासखंड के धान मंडियों में होने वाले कारनामों की खबरें सामने आते रही है लेकिन इस खेल में उपर से लेकर नीचे तक के लोग शामिल होते हैं ऐसे में कुछ दिन जांच करने के बाद मामला ठंडे बस्ते में चले जाता है ।

लेकिन सूत्रों की मानें तो कल इस मामले में शिकायत होने वाली है ऐसे में देखना होगा कि शिकायत के बाद उच्च अधिकारी कैसी कार्यवाही करते हैं ।

Related Articles

Back to top button