कोरबाकरगी रोडछत्तीसगढ़ राज्यपेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

कोटा आने वाले पर्यटकों के लिए एक और सौगात ।

इस गर्मी कोटा आएं तो नौका विहार का आनंद जरूर लेवें ।

दबंग न्यूज लाईव
शनिवार 22.04.2023

करगीरोड कोटा – बिलासपुर जिले में यदि नदियों , पहाड़ों और जंगलों का समावेश किसी विकासखंड में है तो वो है कोटा । यहां से अचानकमार टाईगर रिजर्व का क्षेत्र जुड़ता है ,,अरपा नदी बहती है और घोंघा तथा खूंटा घाट के साथ कई छोटे बड़े जलाशय के साथ ही औरापानी जैसे जंगल भी है इसके साथ ही पुरे क्षेत्र को मैकल पर्वत श्रेणी ने घेरे हुए है । ऐसे मंे यहां पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं ।


लगभग सात एकड़ के क्षेत्र में बनाया जा रहा ईको पर्यटन और जल क्रिडा ने कोटा के पर्यटन स्थलों में एक नया आयाम आज और जुड़ गया जब वन विभाग ने पटैता वन समिति के माध्यम से घोंघा जलाशय में नौकाविहार का शुभारंभ किया । इसके साथ ही यहां आने वाले पर्यटको के लिए जिप लाईन ट्रेक , नेचर वाकिंग , चिल्ड्रन वाल क्लाईम्बिग ,कयाक राफिटंग ,जिप लाईन सायकल जैसी आकर्षक और रोमाचंक सुविधाएं भी उपलब्ध रहेंगी ।


इस नए पर्यटन का शुभारंभ आज प्रदेश के पर्यटन मंडल के अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव ने किया और इसे कोटा आने वाले पर्यटकों के लिए खोल दिया । निश्चित ही ये स्थान नेचर को पसंद करने वाले पर्यटकों को आकर्षित करेगा साथ ही इसके जरिए रोजगार के नए साधन भी बनेंगे ।

बिलासपुर वन विभाग के डीएफओ कुमार निशांत ने दबंग न्यूज लाईव से बात करते हुए कहा कि – कोटा क्षेत्र में पर्यटन की काफी संभावनाएं है । जल क्रिडा और ईको पर्यटन इस दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगा । आज यहां मोटर बोट और पैडल बोट के साथ ही कयाक भी शुरू किया गया है । आने वाले समय में यहां और भी सुविधाएं पर्यटकों के लिए किए जाएंगे ।


पर्यटक यहां 600 रू. में मोटर बोट जिसमें छह लोगों के बैठने की व्यस्था है के साथ ही पैडल बोट जिसका किराया 200 रू. रखा गया है का आनंद ले सकते हैं । इसके साथ ही आने वाले समय में वन विभाग और वन समिति मिलकर बाकी चिजें भी जल्द ही तय करने वाली हेै ।

Related Articles

Back to top button