छत्तीसगढ़ राज्यकरगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

विधानसभा चुनाव 2023 – कोटा विधानसभा में दोनों बड़ी पार्टीयों से बाहरी प्रत्याशी की संभावना ।

कोटा विधानसभा में पिछले चुनाव में स्थानीय प्रत्याशी देने के बाद भी हो चुकी है दोनों बड़ी पार्टियों की हार ।

दबंग न्यूज लाईव
शुक्रवार 29 सितम्बर 2023

बिलासपुर /कोटा – प्रदेश में नई विधानसभा के लिए जल्द ही चुनाव होने वाले हैं ऐसे में प्रदेश में राजनैतिक पारा मौसम की तरह चढ़ उतर रहा है । बिलासपुर जिले का कोटा विधानसभा शुरू से ही हॉट सीट के रूप में विख्यात रहा हैं और ये इसलिए भी कि यहां कई दशक तक प्रदेश के दिग्गज कांग्रेसी नेता स्व.राजेन्द्र प्रसाद विधायक रहे । ये सीट 2003 के उप चुनाव के बाद कांग्रेस के जोगी परिवार के हाथ चले गई तब से अब तक यहां डा रेणु जोगी ही विधायक है और पिछले चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के विभोर सिंह को हराते हुए अपनी सीट को अपने ही पास रखा ।


कोटा विधानसभा के साथ सबसे बड़ी विडंबना ये रही कि जब तक प्रदेश में भाजपा की सरकार रही यहां विधायक कांग्रेस के रहे और जब कांग्रेस की सरकार आई तो विधायक जनता कांग्रेस के ऐसे में कोटा विधानसभा में जो विकास और रोजगार के साधन होने थे वो नहीं पाए ।


कोटा विधान सभा में हमेशा से दोनों पार्टीयां स्थानीय उम्मीदवारों की मांग करते आई है भाजपा ने बार यहां से स्थानीय प्रत्याशी के रूप में शहर काशीराम साहू को अपना उम्मीदवार बनाया लेकिन पक्ष में हवा होने के बाद भी वे जीत दर्ज नहीं कर पाए । कांग्रेस ने भी पिछले चुनाव में प्रशासनिक सेवा से इस्तीफा देकर आए विभोर सिंह को अपना प्रत्याशी बनाया लेकिन वे भी कांग्रेस की परंपरा को कायम नही रख पाए और ये सीट कांग्रेस के हाथ से निकल गई ।

पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस यहां तीसरे नम्बर पर थी जबकि नई बनी जनता कांग्रेस ने यहां जीत दर्ज की थी । भाजपा के काशी राम साहू मात्र 3026 वोटों से जीत दर्ज करने से रह गए थे । डा रेणु जोगी को जहां 48800 व्होट मिले थे तो भाजपा के काशीराम साहू को 45774 और कांग्रेस के विभोर सिंह को मात्र 30803 वोट प्राप्त हुए थे जबकि 9 निर्दलिय प्रत्याशीयों ने लगभग 27 हजार वोटों पर सेंध लगाई थी । जिसमें जीजीपी के बलराम आर्मो को 8163 तथा आम आदमी के हरिश चंदेल को 4953 प्राप्त हुए थे ।


ऐसे में इस चुनाव में दोनों पार्टीयों की रणनीति क्या होगी ये आने वाले कुछ दिनों से सामने आ जाएगी । लेकिन अंदरखाने से जो खबर सामने आ रही है उससे टिकट के स्थानीय प्रत्याशीयों के माथे पर चिंता की लकीरें जरूर आ जाएंगी ।


कोटा विधानसभा में भाजपा से कई स्थानीय प्रत्याशी टिकट की लाईन में लगे हैं लेकिन अंदरखाने से जो खबर छन कर बाहर आ रही है उसके अनुसार भाजपा इस बार स्थानीय प्रत्याशी की जगह किसी बाहरी व्यक्ति को यहां से टिकट दे सकती है । इसका एक कारण ये भी है कि पिछले दो चुनाव में स्थानीय प्रत्याशी कोटा विधानसभा में भाजपा को जीत नहीं दिला पाए हैं ऐसे में पार्टी में यहां से किसी दमदार बाहरी प्रत्याशी को उतारने पर विचार कर सकती है ।


इसके अलावा कांग्रेस में भी टिकट के लिए कई स्थानीय प्रत्याशी अपनी दावेदारी कर रहे हैं लेकिन यहां भी स्थानीय के मुकाबले बाहरी प्रत्याशी का पलड़ा भारी नजर आ रहा है । सबसे अच्छी स्थिति जनता कांग्रेस की ही दिखाई दे रही है क्योंकि यहां स्थानीय प्रत्याशी की कोई बात ही नही उठ रही है ।


खबर के दुसरे अंक में पढ़िए भाजपा कांग्रेस से कौन कौन स्थानीय प्रत्याशी अपनी दावेदारी कर रहे हैं और कौन किस पर कितना भारी पड़ रहा है इसके साथ ही बाहरी प्रत्याशी के रूप में किसके चांस ज्यादा नजर आ रहे हैं ।

wild adventure with sanjeev के इस चैनल में आप अपने आस पास के जंगल , वन्य जीव और पक्षीयों के बारे में जानेंगे । विडियो को शेयर लाईक और सब्सक्राईब जरूर कीजिए । और यदि आप के आस पास कोई ऐसी जगह हो जिसे आप सामने लाना चाहते हों तो हमें जरूर बताएं । 7000322152,8871322508

Related Articles

Back to top button