कोरबाकरगी रोडछत्तीसगढ़ राज्यपेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

विकासखंड स्तरीय युवा महोत्सव में बच्चों ने किया अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन

बच्चों और विभागों ने लगाए छत्तीसगढ़ी व्यंजन के स्टॉल ।

जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण चौहान ने आयोजन को सराहा ।

दबंग न्यूज लाईव
शुक्रवार 19.11.2022

करगीरोड कोटा – छत्तीसगढ़ी गीत संगीत और नृत्य के साथ ही छत्तीसगढ़ी व्यंजनों से सजे स्टाल के साथ कोटा में आज विकासखंड युवा महोत्सव का आयोजन किया गया । कार्यक्रम के शुरूवात जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण चौहान ने की । ग्रामीण और पंचायत विभाग के द्वारा ये आयोजन किया गया था ।


आयोजन में कोटा के समस्त शैक्षणिक संस्थानों ने हिस्सा लिया । कार्यक्रम डी.के.पी.स्कूल के मैदान में आयोजित किया गया । स्कूल के छात्र छात्राओं ने पारंपरिक वेशभुषा के साथ छत्तीसगढ़ी लोक कला ,लोक गीत और लोक संगीत की मनमोहक प्रस्तुती की जिसे उपस्थित लोगों ने अपनी तालियों के साथ उत्साहवर्धन करते हुए इसका आनंद लिया ।


कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ी लोक व्यंजन के स्टॉल में महिला एवं बाल विकास के स्टॉल में रेडी टू ईट से कई प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन बनाए गए थे । विभाग के द्वारा रेडी टू ईट से बरफी , उपमा , चूरमा ,भजिया , जैसे व्यंजन बनाए गए थे साथ ही फरा , अनरसा ,चीला , खुरमी ,गुझिया भी रखे गए थे । स्कूली बच्चों ने भी यहां अपने स्टॉल लगाए थे जिसमें मंचुरीयन से लेकर ईडली और गुपचुप तक थे ।


लोक संगीत में बच्चों ने करमा ,दादर और पंधी जैसे लोक नृत्यों की प्रस्तुती की । आयोजन में पंजाब नेशनल बैंक के मैनेजर के साथ ही पूरे स्टॉफ ने लोगों को सुरक्षित बैंकिग के बारे में जागरूक किया और कैसे अपने बैंक खाते , एटीएम का उपयोग करें इसकी जानकारी दी । बैंक मैनेजर ने लोगों को मोबाईल बैंकिग की जानकारी दी साथ ही ऐसे फर्जी काल से सावधान रहने को कहा जिसमें उनसे बैंक नम्बर ,एटीएम नम्बर या ओटीपी पूछा जाता हो । उन्होंने कहा कि बैंक संबंधित किसी भी समस्या के समाधान के लिए सीधे अपने बैंक जाएं और वहां पता करें ।


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला पंचायत अरूण चौहान ने कहा कि – मुख्यमंत्री भूपेश बघेलजी ने छत्तीसगढ़ी संस्कृति और खेलों को प्रोत्साहन देने के लिए सराहनीय पहल किया है । कोटा में आज इसके आयोजन से लोगों को अपनी संस्कृति और परंपरा से जुड़ने का मौका मिलता है ।

जनपद पंचायत सीईओ युवराज सिन्हा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि – छत्तीसगढ़ शासन की योजना के अनुसार आज यहां विकासखंड स्तरीय आयोजन किया गया है । यहां जो प्रथम आएगा उसे जिले में भेजा जाएगा । और वहां से प्रथम आने वाले को राज्य स्तरीय कार्यक्रम में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा ।

शासकीय गंज स्कूल में भी आज लोक कला और आनंद मेले का आयोजन किया गया था । कार्यक्रम में स्कूल के छोटे छोटे बच्चों ने उत्साह के साथ भाग लिया और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया । मेले में बच्चों के साथ ही उनके परिवार के लोगों ने भी हिस्सा लिया ।

Related Articles

Back to top button