कोरबाकरगी रोडछत्तीसगढ़ राज्यपेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

चल उड़ जा रे पंछी की अब ये देश हुआ बेगाना ….।

इंसानों के मनोरंजन के लिए पक्षीयों के आशियाने को उजाड़ा जा रहा ।

बिलासपुर – प्रदेश में पर्यटन के लिए कई ऐसे जगह हैं जो पर्यटन के नक्शे में आने के लिए तरस रहे हैं लेकिन पर्यटन बोर्ड के अधिकारीयों को ये जगह नजर नहीं आ रही और अब ये पर्यटन के लिए एक ऐसी जगह को उजाड़ने के लिए तत्पर हैं जहां पक्षीयों ने अपना आशियाना बना के रखा हुआ है L

ये क्षेत्र इंसानी दखल से दूर है इसलिए यहां ओपन स्ट्रोक और कारमोरेंट जैसे पक्षीयों ने अपना आशियाना बना रखा है । लेकिन जल्द ही इस शांत टापू से इन पक्षीयों के आशियाने का उजाड़ दिया जाएगा और ये होगा सिर्फ इंसानों के मनोरंजन और पिकनिक के लिए ।

आज 10 मार्च को खारंग जलाशय के खुुटाघाट के इस टापू पर पर्यटन विभाग बगीचा और ग्लास हाउस बनाएगा जहां पैसे वाले लोग जाकर खा पी के पिकनिक मनाने जा पाएं और पर्यटन विभाग को कुछ पैसे मिल जाए । प्रदेश में कुछ जगह ही हैं जहां पक्षीयों का बसेरा है लेकिन अब वो भी इंसानों के क्रुर पंजों से सुरक्षित नहीं है ऐसे में तो यही कहा जा सकता है कि चल उड़ जा रे पंक्षी….।

आने वाले समय में यहां रहने वाले पक्षीयों का मेटिंग काल आने वाला है जहां ये अपने अंडे देगें और अपनी नई पीढ़ी को पर्यावरण से मिलाएंगे लेकिन प्रदेश के अधिकारियों की अफसरशाही ने इस बेजुबां परिदों से उनके आशियाने को उजाड़ने का पूरा प्रबंध कर लिया है ।

यदि पर्यटन बोर्ड के अधिकारियों का पर्यटन का ही क्षेत्र बढ़ाना है तो जिले में कई ऐसे स्थान और जगह है जो पर्यटन के नक्शे में आने को तैयार हैं लेकिन अधिकारियों का वो दिखने वाला नहीं है । पर्यटन बोर्ड की इस बेतुकी योजना ने जिले के पक्षी और वाईल्ड लाईफ प्रेमियों में आक्रोश ला दिया है । और चारो तरफ पर्यटन बोर्ड के अधिकारियों की किरकिरी मची हुई है I

 

Related Articles

Back to top button