कोरबाकरगी रोडछत्तीसगढ़ राज्यपेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

यहां वेलकम का मतलब होता है शराब , दारू और दुर्गंध ।

बड़े नशे से परेशान तो बच्चे दुर्गंध से ।

वेलकम शराब फैक्ट्री के वेस्ट मटेरियल की बदबू से स्कूली बच्चे हो रहे परेशान ,, स्वास्थ और शिक्षा दोनों प्रभावित ।

दबंग न्यूज लाईव
13 सितम्बर 2023

बिलासपुर – वेलकम का अर्थ तो स्वागत है लेकिन कोटा क्षेत्र में वेलकम का अर्थ है शराब , नशा ,अपराध और दुर्गंध । कोटा क्षेत्र के छेरकाबांधा में स्थित वेलकम डिस्टलरी से शराब तो बनती ही है लेकिन इसके साथ कई अन्य खतरनाक पदार्थ प्रबंधन के द्वारा खुले में छोड़ दिए जा रहे हैं जिससे आस पास के खेत , मवेशी और स्कूल जाने वाले बच्चों के स्वास्थ्य पर विपरित असर पड़ रहा है ।


यूं तो शराब सेहत के लिए हानीकारक है लेकिन शराब बनाने की फैक्ट्री जहां होती है वहां कई और दिक्कतें सामने आती है । कोटा के छेरकाबांधा ग्राम पंचायत में भी स्थित वेलकम डिस्टलरी में शराब तो बनती ही है लेकिन इसके बाद जो वेस्ट मटेरियल खुले में प्रबंधन के द्वारा बहाए जाते हैं उसने स्कूल के बच्चों के स्वास्थ्य में विपरित असर डालना शुरू कर दिया है ।


बच्चों के स्वास्थ्य पर हो रहे इस विपरित प्रभाव की शिकायत शाला के प्रधानपाठक के साथ ही शाला प्रबंधन समिति ने उच्च अधिकारियों से करते हुए कहा है कि फैक्ट्री से निकलने वाले वेस्ट पदार्थ की दुर्गंध से स्कूल के छोटे बच्चों के स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव पड़ रहा है जिससे बच्चों में उल्टी और सर दर्द की समस्या हो रही है । शाला प्रबंधन की इस शिकायत पर अभी तक उच्च अधिकारियों ने क्या संज्ञान लिया है ये जानकारी प्राप्त नहीं हो पाई है ।


कोटा ब्लाक के छेरकाबांधा स्थित वेलकम डिस्टलरीज प्रा.लि. शराब फैक्ट्री का है जहां पर पीपरपारा शासकीय पूर्व माध्यमिक स्कूल है उसके पास में शराब फैक्ट्री का बना हुआ (लैगून) बायो कम्पोस्ट के स्टोरेज हैस जहां वेलकम से निकला वेस्ट मटेरियल जो सडा़ हुआ अपशिस्ट प्रदार्थ जिसके डालने के कारण सरकारी स्कूल के बच्चें परेशान हो रहे उन्हे इस वजह से स्वास्थ और शिक्षा दोनों की समस्या हो रही है जिसके बारें में शासकीय पूर्व माध्यिमक शाला पीपरपारा (छेरकाबांधा) के प्रधान पाठक और शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष नें वेलकम प्रबंधन को पत्र लिखकर उनके कारनामों से अवगत कराया है जिसकी प्रतिलिपी एसडीएम कोटा और बीईओ को देकर उचित कार्यवाही के लिए आवेदन सौंपा है ।


प्रधान पाठक कृष्ण कुमार क्षत्रीय ने बताया कि -वेलकम के अपशिष्ट प्रदार्थ के स्कूल के पास डाले जानें से बच्चों को काफी परेशानी हो रही इसकी बदबू से सरदर्द, उल्टी की समस्या हो रही है बदबू से हमें पढानें में भी दिक्कत हो रही है वैसे भी वेलकम के प्रदुषण से भी परेशान स बदबू दार माहौल से अब दिक्कत हो रही है ।


शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष पंचराम साहू का कहना था –वेलकम प्रबंधन नें बायो कम्पोस्ट के पास जोकि स्कूल से नजदीक लगा हुआ है वहां पर सडा हुआ तरल प्रदार्थ डालवा देता है जो कि बीमारीयों को बढा़ रहा है स्कूली बच्चे सिरदर्द और उल्टी से परेशान हो रहे है माध्यान्ह भोजन भी इससे प्रभावित हो रहा है पूरा वातारण दूषित हो गया है इसकी लिखित शिकायत की गई है और जांच में भी यह सही पाया गया है ।

Related Articles

Back to top button