कोरबाकरगी रोडछत्तीसगढ़ राज्यपेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर
Trending

पिछले चुनाव में मिली हार से कितना और कैसा सबक लेंगी कांग्रेस और भाजपा ?

कैसे और किसकेे सहारे होगी चुनावी वैतरणी पार ।

दबंग न्यूज लाईव
गुरूवार 26.10.2023

कोटा – कोटा विधानसभा में एक तरफ ठंड धीरे धीरे बढ़ रही है वहीं दुसरी तरफ चुनावी गरमाहट भी बढ़ने लगी है । गांव में अलाव तापते लोगों के बीच अब ये बहस शुरू हो गई है कि क्या कांग्रेस और भाजपा पिछले चुनाव में मिली हार से कुछ सबक लेती है और जो गलतियां उस समय हुई थी दोनों पार्टी उन्हें कितना दूर कर पाएगी । दोनों ही पार्टी के जमीनी कार्यकर्ता यही देख रहे हैं कि उनकी पार्टी अभी भी जमीनी कार्यकर्ताओं से दूर उन्हीं लोगों के सहारे नजर आ रही है जिन्होंने पिछले चुनाव में पार्टी की भद्द करवा दी थी ।


ये अलग बात है कि इस चुनाव में अंदरूनी सूत्रों की मानें तो भाजपा के चुनाव प्रचार की पूरी कमान यहां के लोगों के अपेक्षा बाहरी लोगों को सौंप दी गई है यहां के स्थानीय लोग सिर्फ जनसम्पर्क के समय ही सामने हैं बाकी बागडोर और रणनीति बाहरी लोग ही देख रहे हैं । पिछले चुनाव में भाजपा ने जीत का एक सुनहरा मौका खो दिया था और इस बार पार्टी कोई गलती करना नहीं चाहती । वैसे भी भाजपा में असंतुष्टों की लम्बी फेहरिस्त है ऐसे में प्रत्याशी ऐसा कोई मौका नहीं देना चाहते जो उनकी बिछाई बिसात से अलग हो ।


रही बात कांग्रेस की तो पिछले चुनाव में जो हार उसकी हुई थी वो उसे भुलाए नहीं भुल रही होगी । इस विधानसभा में हर समय मेरिट में आने वाली कांग्रेस पिछले चुनाव में तीसरे नम्बर पर थी और उसकी यदि कांग्रेस की हार का अंतर दोनों पार्टीयों से देखा जाए तो जहां कांग्रेस के विभोर सिंह जनता कांग्रेस की रेणु जोगी से 17997 व्होट पिछे थे तो वहीं भाजपा के काशी साहू से 14971 वोट पिछे थे ऐसे में इतनी खाई कांग्रेस कैसे पाट पाएगी ये देखने वाली बात होगी ।


इसके अलावा जनता कांग्रेस ने एक बार फिर से डा रेणु जोगी को उम्मीदवार बनाकर चुनाव को रोमांचक कर दिया है । इस बार कांग्रेस ने पिछले चुनाव से ज्यादा राजनैतिक व्यक्ति अटल श्रीवास्तव को अपना उम्मीदवार बनाया है जो राजनैतिक जोड़ तोड़ में माहिर हैं और उनकी पूरी एक टीम ही काम में लग चुकी है । कांग्रेस के पास दो तीन बड़े काम हैं यदि उन्हें सहीं तरीके से कांग्रेस हैंडल कर लेती है तो फिर नतीजे उसके पक्ष में जा सकते हैं ।


रही बात भाजपा की तो इस बार भाजपा ने एक दमदार और कद्दावर हिंदु छवी के नेता प्रबल प्रताप को अपना उम्मीदवार बनाया है । जुदेव परिवार छत्तीसगढ़ की राजनीति में जाना पहचाना नाम है । प्रबल प्रताप पूर्व में भी कोटा आते रहे हैं और युवाओं से उनका काफी अच्छा सम्पर्क है और इस चुनाव में अभी तक युवाओं की एक पूरी फौज उनके साथ दिखाई दे रही है । इनके साथ एक ही बात है जो थोड़ी दिक्कत पैदा कर रही है यदि ये उसे संभाल लेंगे तो फिर बेहतर नतीजे भाजपा के लिए इस बार यहां हो सकते हैं ।


अब यदि बात की जाए जनता कांग्रेस की तो उसके सामने सबसे बड़ी चुनौति अपनी परंपरागत सीट को बचाने की होगी । कांग्रेस और भाजपा के चुनाव प्रचार शुरू करने के पहले ही जनता कांग्रेस ने अपने एक चरण का प्रचार पूरा कर लिया था । लेकिन इस बार उसके सामने भी दो दिग्गज उम्मीदवार हैं ऐसे में वो भी इस चुनाव को हल्के में नहीं ले सकते हैं ।


इन सबके अलावा अन्य पार्टी के उम्मीदवार भी हैं जो काफी वोटों पर सेंध लगाएंगे और ऐसे में तीन प्रमुख पार्टी में नतीजा उसके ही पक्ष में होगा जिसके वोटों पर कम से कम सेंध लगेगी । नामांकन और नाम वापसी के बाद कोटा विधानसभा की स्पष्ट स्थिति सामने आएगी और समय के साथ ही चुनाव प्रचार और धुंआधार होगा ।

Related Articles

Back to top button