करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

खबर का असर – बेलगहना रेंज में बन रहे करोड़ों के घटिया स्टाप डेम की जांच शुरू ।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले चार दिन से उच्च अधिकारियों का दौरा शुरू ।
विभागीय काम के नाम पर ठेकेदार से और नाबालिगों से काम करवाने का मामला ।
करोड़ों का सिविल वर्क सिर्फ रेंजर और ठेकेदार के भरोषे ।

दबंग न्यूज लाईव
सोमवार 13.07.2020

 

करगीरोड कोटा बेलगहना वन परिक्षेत्र में विभागीय काम के नाम पर जो भ्रष्टाचार चल रहा है उसने घटिया कामों के साथ ही करोड़ों के भ्रष्टाचार की बुनियाद ऐसी रख दी कि अब पिछले चार दिनों से एसडीओ , डीएफओ और सीसीएफ को इस क्षेत्र का दौरा करना पड रहा है ।

जानकारी हो कि बेलगहना रेंज में विवादास्पद रेंजर विजय साहू की निगरानी में पचास पचास लाख के दो स्टाप डेम का निर्माण विभाग करवा रहा है । सबसे बड़ा सवाल ये है कि जब विभाग पांच सौ रूपए की रेत के लिए टेंडर निकलवाता है तो फिर पचास लाख के निर्माण काम के लिए क्यों नहीं निकालता । क्या विभाग को अपने रेंजरों पर इतना भरोषा रहता है कि इतने बड़े काम ये आसानी से कर लेंगे या फिर इसके पीछे कोई और फंडा काम करता है ।

दबंग न्यूज लाईव ने अपने पिछले अंक में भ्रष्टाचार के इस कारनामें को प्रकाशित किया था । यहां विभागीय कार्य के नाम पर ठेकेदार को ठेका दिया गया है जो कि गलत है । ठेकेदार के द्वारा स्टाप डेम में मजदूरी के लिए नाबालिग बच्चों से काम करवाया जा रहा था । हमने जब काम कर रहे ठेकेदार के मुंशी से बात की तो उसका कहना था कि काम विभागीय हो रहे हैं साहब लोग करवा रहे हैं । जब ये पूछा गया कि क्या छोटे छोटे बच्चों को भी काम पर साहब लोगों ने रखा है तो उसके पास इसका कोई उत्तर नहीं था ।


रेंजर विजय साहू का कहना था कि – काम विभागीय हो रहे हैं । ठेकेदार से सिर्फ मटेरियल आया है । जब उनसे ये पूछा गया कि विभाग नाबालिग बच्चों से क्यों काम करवा रहा है तो वो उसका उत्तर नहीं दे पाए साथ ही जब ये जानकारी भी ली गई कि यदि काम विभाग करवा रहा है तो मजदूरी भुगतान ठेकेदार क्यों कर रहा है तो विजय साहू ने हड़बड़ी हकलाते हुए फोन ही काट दिया कि पांच मिनट में करता हूं ।

बेलगहना रेंज के अंतर्गत आने वाले कहुआ नाला में दो स्टाप डेम का निर्माण वन विभाग करवा रहा है जिसके भ्रष्टाचार को लेकर काफी शिकायते हो रही थी । जानकारी के अनुसार इस मामले में अब विभाग ने संज्ञान लेना शुरू कर दिया है । सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले चार दिनों से वन विभाग के उच्च अधिकारी इस स्टाप डेम के कार्य और गुणवत्ता की जांच करने में लगे हैं । जिसके लिए दो दिन पहले ही डीएफओ ने और आज सीसीएफ इस क्षेत्र के दौरे में हैं ।


वन विभाग के अधिकारियों को स्टाप डेम की गुणवत्ता के साथ ही , निर्माण कार्य में कार्यरत नाबालिग बच्चों के साथ ही मजदूरी भुगतान के बिल ब्हाउचर्स भी देखने चाहिए जिससे रेंजर द्वारा किया जा रहा भ्रष्टाचार सामने आए । साथ ही नाबालिग बच्चों से मजदूरी करवाने का प्रकरण भी दर्ज होना चाहिए ।

Related Articles

Back to top button