छत्तीसगढ़ राज्यकरगी रोडबिलासपुरमरवाहीरायपुर
Trending

गरमी की शुरूवात में ही एटीआर से गांव की तरफ आने लगे वन्य जीव ।

क्या एटीआर में होने लगी है पानी की कमी ।

पानी तलाश में भटकता हिरण पहुंचा गांव कुत्तों ने दौड़ाया तो घुसा एक घर में ।

दबंग न्यूज लाईव
शुक्रवार 22.03.2024

करगीरोड कोटा – गरमी का मौसम अभी शुरूवाती दौर में ही है लेकिन एटीआर से वन्य जीव गांव की तरफ आने लगे हैं और ऐसे में उनके लिए गांव के कुत्ते आतंक का कारण बन रहे हैं । जानकारों के अनुसार गर्मी के साथ ही पानी की तलाश में वन्य जीव गांव की ओर पानी की तलाश में भटकते हुए आ जाते हैं ऐसे में गांव के कुत्ते उनकी जान के दुश्मन बन जाते हैं ।


आज सुबह एटीआर की तरफ से भटकते हुए एक हिरण चंगोरी गांव की तरफ पहुंच गया । गांव में पहुंचते ही आवारा कुत्तों ने उसे घेर लिया लेकिन हिरण की किस्मत आज के दिन बुलंद थी । कुत्तों से बच कर भागते हुए हिरण घनश्याम श्रीवास के घर में घुस गया जहां घर के लोगों ने उसे संभाल कर रखा और वन विभाग के साथ ही मीडिया को भी जानकारी दी ।


जानकारी के बाद वन विभाग और 108 की टीम घटना स्थल पर पहुंची जहां से उसे सुरक्षित रेस्क्यू करके 108 में ही शिवतराई ले गए ।

इन सबके बीच दो सवाल सबसे ज्यादा चिंतित करने वाले हैं पहला क्या होली के पहले फिर से यहां वन्य जीव के शिकार का कोई प्रयास हो रहा है ? क्योंकि हर साल होली के समय एटीआर में वन्य जीवों के शिकारी सक्रीय हो जाते हैं ऐसे में इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि शिकारियों से बचते हुए ही ये हिरण गांव की तरफ आ गया होगा ।

दुसरा से ये कि क्या एटीआर में अभी से वन्य जीवों के लिए पानी की समस्या उत्पन्न हो गई जिसके कारण वन्य जीव अब पानी की तलाश में गांव की तरफ आने लगे हैं ? दोनों ही सवाल काफी चिंतित करने वाले है क्योंकि एटीआर में जितने तालाब खुदाई की जानकारी विभाग देता है यदि वो वाकई हैं तो फिर पानी की कमी नहीं होनी चाहिए और क्या पता आधे तालाब कागजो में ही बन गए हो ।

बहरहाल एटीआर प्रबंधन को होली को देखते हुए अपनी गश्त तेजी करनी चाहिए जिससे वन्य जीवों का शिकार ना होने पाए और वन्य जीव सुरक्षित रह सके । देखना होगा अचानकमार टाइगर रिजर्व में  आए नए डिप्टी डायरेक्टर एटीआर के वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए कैसे उपाय करते हैं जिससे वन्य जीव सुरक्षित रह सके और पर्यटकों की संख्या यहां बढ़ सके ।

Related Articles

Back to top button